Cupping Therapy : दर्द, तनाव और एंटी एजिंग की समस्या से पाएं छुटकारा

Cupping Therapy Benefits

Cupping Therapy Benefits

Cupping Therapy Benefits : दुनियाभर में कपिंग थेरेपी कराने का ट्रेंड चल रहा है। ज्यादातर लोग इस चायनीज़ थेरेपी को आपने रहे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, शरीर को आराम पहुंचाने के लिए ये एक कारगर उपाय है। केवल एक बार इस थेरेपी को कराने से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में कपिंग थेरेपी, उसके प्रकार और फायदों के बारें में विस्तार से बताएंगे।

बता दें कि कपिंग थेरेपी (Cupping Therapy Benefits) में शरीर में वेक्यूम कप को कुछ समय के लिए लगाया जाता है, जिससे खून साफ होता है।

थेरेपी के प्रकार

आमतौर पर ये तीन तरह की होती हैं, फायर कपिंग, ड्राय कपिंग और वेट कपिंग।

फायर कपिंग (Fire Cupping)

फायर कपिंग थेरेपी (Fire Cupping) में, एक रुई के गोले में शराब डाली जाती है, जिसमें आग लगाई जाती हैं। आग लगाने के बाद कप के अंदर, आग का धुंआ डाला जाता है और कप को पीठ व कंधे पर लगाया जाता है। धुंए के दवाब की वजह से, स्किन कप के अंदर खींचने लगती है, जिससे स्किन से जुड़ी तमाम परेशानियां कम होती है।

ड्राय कपिंग (Dry Cupping)

ड्राय कपिंग थेरेपी में, पीठ व कंधे पर खाली कप को तकनीक की मदद से ऐसे रखा जाता है, जिससे कप के अंदर वेक्यूम पैदा हो। इस तकनीक से पूरे शरीर में मौजूद गंदा खून कप में इकट्‌ठा होने लगता है, जिसे चीरा लगाकर बाहर निकाला जाता हैं। बता दें कि इस थेरेपी (Dry Cupping) से शरीर का अशुद्ध खून निकल जाता है और केवल साफ खून शरीर में रहता है।

वेट कपिंग (Wet Cupping)

वेट कपिंग थेरेपी में, सभी कपों को कुछ खास तेलों में डुबाने के बाद पीठ व कंधे पर एक्यूप्रेशर बिंदुओं की जगह लगाया जाता है। इस थेरेपी (Wet Cupping) से त्वचा में खिचांव आता है, जिससे मसल्स का दर्द कम होने लगता हैं। साथ ही शरीर में दर्द की समस्या से भी छुटकारा मिलता है।

थेरेपी के फायदे

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version