मच्छरों से पाए नेचुरली छुटकारा बस घर में उगाए ये वाली घास

lemon grass

lemon grass

आज के समय में मच्छरों से हर कोई परेशान है। मच्छरों से होने वाली बीमारियां देश में तेजी से बढ़ रही है। इसलिए आज हम आपको मच्छरों को पनपने से रोकने का एक ऐसा नेचुरल तरीका बताना जा रहे है जिससे आप अनेकों फायदे का लाभ उठा सकते है। हम बात कर रहे है, लेमनग्रास की जो कई औषधीय गुणों से भरपूर पौधा है।

lemon grass

दरअसल, लेमन ग्रास एक औषधीय पौधा है, जिसकी पत्तियों से कई दवाइयां बनाई जाती है। इसे लेकनग्रास इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसकी पत्तियों को हाथ में लेकर रगड़ने पर नींबू जैसी महक आती है। इसकी यही महक मच्छरों को पनपने से रोकती है। इस जादुई घास का इस्तेमाल मच्छर भगाने के लिए सबसे सही सिद्ध हुआ है। इसके तेल का इस्तेमाल करने से भी मच्छरों को भगाया जा सकता है। इतना ही नही, इस चमत्कारी घास का इस्तेमाल परफ्यूम, साबुन, तेल, हेयर आयल के साथ सिरदर्द में काम आने वाली बाम के साथ कॉस्मेटिक बनाने में भी किया जाता है।

lemon grass

इन कामों में आता है लेमन ग्रास

लेमन ग्रास के पौधे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल परफ्यूम, साबुन, निरमा, डिटर्जेंट, तेल, हेयर आयल, मच्छर लोशन, सिरदर्द की दवा व कॉस्मेटिक बनाने में भी प्रयोग किया जाता है। इस पौधे का इस्तेमाल सबसे अधिक चाय के लिए किया जाता है। लेमन टी की मांग विश्व भर में हर कोने में है। जिस कारण इसकी खेती किसानों के लिए एक वरदान बन गई है। हर साल भारत में तकरीबन 700 टन नींबू घास के तेल का उत्पादन करता होता है। विदेशों में लेमन टी की भारी मांग होने के कारण इसे बाहर विदेशों में भी भेजा जाता है। जिस कारण इस घास से किसानों को अच्छी आमदनी हो जाती है।

lemon grass

Exit mobile version