डिप्रेशन या एंग्जायटी से पाएं छुटकारा, रोजाना करें इनका सेवन

Relief from Depression

Relief from Depression

Relief from Depression or Anxiety Problem : देश में डिप्रेशन या एंग्जायटी की समस्या लोगों में लगातार बढ़ती जा रहीं हैं। जीवन में बढ़ते काम के बोझ से तनाव, चिंता और चिड़चिड़ापन आम बन गया है। इसकी वजह से लोग अपने स्वास्थ और खान-पान पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देते है, जो की गलत है। इस बीमारी में इंसान हर समय उदास, दुखी और नाखुश रहता है। किसी भी चीज़ में उसका मन नहीं लगता और गुस्सा आता हैं।

 

हाल ही, में किए गए अध्ययन में पता चला है कि ये समस्या हेल्दी डाइट और कुछ चीज़ों की कमी से भी हो सकती हैं। इन चीज़ों को डाइट में फिर से शामिल कर इस समस्या से छुटकारा पाया जा सकता हैं।

रोजाना करें इनका सेवन

Depression or Anxiety की स्थिति से बचने के लिए आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीज़े-

– तनाव और चिंता को कम करने के लिए रोजाना 3, 5 या 7 काजू जरूर खाने चाहिए। इनमें विटामिन सी और कई पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। इंसान के मूड को सही और खुश रखने में ये बहुत फायदेमंद है।

– दिमाग के हैप्पी हार्मोंस को सक्रिय करने के लिए केसर अहम भूमिका निभाता हैं। साथ ही ये मानसिक तनाव को भी कम करने में बहुत सहायक होता है। चिंता, Depression or Anxiety को दूर रखने के लिए केसर का सेवन करना चाहिए।

– मछली, देसी घी और ऐसे खाद्य पदार्थ जरूर खाएं, जिनमें भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 पाया जाता है। रोजाना इनका सेवन करने से चिंता और सूजन को समस्या काफी हद तक कम हो जाती हैं। साथ ही ये शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है।

– सर्दियों में तो अखरोट का सेवन रोजाना करें। इसमें सबसे ज्यादा ओमेगा-3 होता है। साथ ही ये कई सारी बीमारियों को भी दूर रखता है।

– Depression में ग्रीन टी भी पीनी चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड पाया जाता है, जो इस समस्या से छुटकारा पाने में बहुत ज्यादा मदद करता है।

– दही और केला भी रोजाना खाना चाहिए। ये शरीर में मौजूद प्राकृतिक बैक्टीरिया के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। साथ ही इससे चिंता और तनाव भी कम होता है।

– हरी पत्तेदार सब्जी, केला और टमाटर भी रोजाना खाना चाहिए। ये इंसान को डिप्रेशन से बाहर लाने में बहुत सहायता करता है।

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version