Ganga Saptami 2023 : गंगा सप्तमी पर बन रहे है अद्भुत योग, जानिए तिथि और पूजा का शुभ मुहूर्त

Ganga Saptami 2023

Ganga Saptami 2023 : हिंदू धर्म में गंगा सप्तमी का विशेष महत्व है। धार्मिक मान्यता के अनुसार इसी दिन माता गंगा की उत्पत्ति हुई थी, इसलिए इसे गंगा जयंती के नाम से भी जाना जाता हैं। इस बार 27 अप्रैल 2023 को गंगा जयंती मनाई जाएगी। इस दिन मां गंगा की विशेष रूप से पूजा-अर्चना की जाती है। साथ ही गंगा स्नान भी किया जाता है। इसके अलावा गंगी सप्तमी (Ganga Saptami 2023) के दिन दान-पुण्य करना भी शुभ होता है। इससे व्यक्ति के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं और घर-परिवार में सुख, शांति और समृद्धि का आगमन होता है।

यह भी पढ़ें- शंख को घर में रखने से बदल जाएगी आपकी किस्मत, वास्तु दोष से भी मिलेगा छुटकारा

गंगा सप्तमी की पूजा का शुभ मुहूर्त

इस साल गंगा सप्तमी (Ganga Saptami 2023) का आरंभ 26 अप्रैल 2023 को सुबह 11 बजकर 27 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 27 अप्रैल को दोपहर 01 बजकर 38 मिनट पर होगा। ऐसे में गंगा सप्तमी 27 अप्रैल 2023 को मनाई जाएगी। इस दिन मां गंगा की पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 01 बजकर 38 मिनट तक है।

गंगा जंयती पर बन रहे हैं ये शुभ योग

आपको बता दें कि इस साल गंगा सप्तमी (Ganga Saptami 2023) के दिन तीन शुभ योग बन रहे हैं। जो इस प्रकार है-

यह भी पढ़ें- April 2023 Vrat Festival List : महावीर जयंती, हनुमान जयंती और विनायक चतुर्थी कब? जानिए इस माह के व्रत-पर्व की पूरी लिस्ट

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version