Gandhi-Jinnah Trophy : पीसीबी चीफ का नया प्रस्ताव, गांधी-जिन्ना बाइलेटरल सीरीज की मांग

Gandhi-Jinnah Trophy

Gandhi-Jinnah Trophy

Gandhi-Jinnah Trophy : भारत और पाकिस्तान के बीच लंबे समय से कोई भी क्रिकेट सीरीज नहीं हुई है। ये दोनों अक्सर सिर्फ आईसीसी के बड़े टूर्नामेंट और एशिया कप में भिड़ते नजर आते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण पाकिस्तान में लचर सुरक्षा हालात हैं। किसी भी देश का खिलाड़ी पाकिस्तान में खेल कर जोखिम नहीं लेना चाहता है। हालांकि, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के बार-बार आश्वासन देने के बाद फिलहाल टीमें पाकिस्तान में खेलने जा रही हैं। भारत को छोड़कर सभी टीमों ने हाल के वर्षों में पाकिस्तान का दौरा कर लिया है।

Gandhi-Jinnah Trophy

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड का अजीबोगरीब प्रस्ताव

अभी हाल ही में आयोजित हुए एशिया कप में भी टीम इंडिया ने पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था जिसके चलते फिर ACC को एशिया कप 2023 का टूर्नामेंट हाइब्रिड मॉडल में पाकिस्तान और श्रीलंका में आयोजित करना पड़ा। इससे पाकिस्तान को काफी नुकसान हुआ है। बीसीसीआई से किसी भी प्रकार का सपोर्ट नहीं मिलने के कारण पीसीबी दाने-दाने के लिए मोहताज है। इसी कड़ी में पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के प्रमुख जका अशरफ ने बीसीसीआई के सामने भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय सीरीज का प्रस्ताव रखा है। अशरफ का कहना है कि एशेज की तरह ये भी हर साल होनी चाहिए।

प्रस्ताव को लेकर जका अशरफ ने कही ये बात

जका अशरफ ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा, “इंडिया भी पाकिस्तान की तरह एक ग्रेट क्रिकेटिंग नेशन है और मैं हमेशा कहता हूं कि भारत और पाकिस्तान से बड़ा कोई मैच नहीं है। जब ये दोनों टीमें खेलती है तो सिर्फ एशेज सीरीज उनके मुकाबले में आता है ना कोई और। मैंने इंडिया को प्रोपोज किया है कि आप एक गांधी-जिन्ना ट्रॉफी रख ले। इसके जो भी मैच होंगे वो एक दफा पाकिस्तान में और एक दफा इंडिया में कराए जाएं। हम उसको एशेज की तरह कराए।”

पिछले दस सालों से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं

आपको बता दें कि भारत और पाकिस्तान के बीच बीते 10 सालों में कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं हुई है। आखिरी बाइलेटरल सीरीज 2012-13 में हुई थी। इसके बाद भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट से जुड़ा रिश्ता पूरी तरह खत्म हो चुका है। लेकिन ये होना मुश्किल लगता है क्योंकि कुछ दिन पहले अनुराग ठाकुर ने कहा था कि बीसीसीआई ने बहुत पहले ही तय कर लिया था कि जब तक पाकिस्तान भारत में सीमा पार आतंकवाद और घुसपैठ नहीं रोकता, तब तक उसके साथ कोई द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं होगा। मुझे लगता है कि यह इस देश के हर आम नागरिक की भावना है।

PCB Chief Zaka Ashraf : ‘दुश्मन मुल्क’ वाले बयान से पलटे पीसीबी चीफ, शुक्रवार रात जारी किया स्पष्टीकरण

Exit mobile version