G20 Summit : अफ्रीकन यूनियन को मिली G-20 की स्थायी सदस्यता, रूस-यूक्रेन युद्ध, कोरोना महामारी सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

G20 Summit

G20 Summit

G20 Summit : राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हो रहे G20 शिखर सम्मेलन (G20 Summit) अब धीरे-धीरे अपने अंतिम पड़ाव पर है। कल से ही विश्व के बड़े-बड़े नेताओं का भारत में आने का सिलसिला देखा गया जिसमें अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, ऋषि सुनक समेत कई लोग इस सम्मेलन में शामिल हुए। पीएम मोदी (PM Modi) ने सभी वैश्विक नेताओं का भारत की धरती पर स्वागत किया। इसके साथ ही पीएम ने कई बड़े एलान भी किए। G20 शिखर सम्मेलन की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते गुरुवार (8 सितंबर) को भी विभिन्न देशों के जनप्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठक की थी। PM मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन, मॉरीशस के पीएम प्रविंद कुमार जुगनाथ के साथ द्विपक्षीय वार्ता में शामिल हुए।

“G20 शिखर सम्मेलन हम भारतीयों के लिए गौरव का क्षण ” – डॉ. राजन चोपड़ा

मोरक्को में आए भूकंप से लेकर अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्य बनाने तक

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को जी-20 शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। पीएम मोदी ने G-20 की शुरुआत होने से पहले मोरक्को में आए भूकंप में हुई कई लोगों की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि भारत हर संभव मदद करने के लिए तैयार है। उसके बाद जी-20 शिखर सम्मेलन में 55 देशों वाले अफ्रीकी संघ का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भारत ने सबका साथ भावना से एक प्रस्ताव रखा था कि अफ्रीकी संघ को जी-20 की स्थायी सदस्यता दी जाए। मेरा विश्वास है कि इस प्रस्ताव पर हम सबकी सहमति है। इस तरह से अफ्रीकन यूनियन को स्थाई सदस्यता मिल गई है। अब इसे G21 कहा जाएगा।

G20 Summit

रूस-यूक्रेन युद्ध, कोरोना महामारी सहित कई मुद्दों पर हुई चर्चा

अपने संबोधन में उन्होंने रूस-यूक्रेन युद्ध, कोरोना महामारी सहित कई मुद्दों का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के बाद विश्व में ‘विश्वास के अभाव’ का बहुत बड़ा संकट सामने आया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जी-20 के प्रेसिडेंट के तौर पर आज भारत पूरी दुनिया का आह्वान करता है कि हम मिलकर सबसे पहले इस ग्लोबल ट्रस्ट डेफिसिट को एक विश्वास, एक भरोसे में बदले। यह साथ मिलकर चलने का समय है। इसलिए सबका साथ, सबका विश्वास और सबका प्रयास का मंत्र हम सभी के लिए एक पथ प्रदर्शक बन सकता है।

ये भी पढ़ें : One Nation One Election : ” एक देश एक चुनाव आज के समय की मांग ” – डॉ. राजन चोपड़ा

पहले सत्र में मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी

जी20 समिट के आगाज के साथ ही पहले सत्र में ही कई बड़े फैसले लिए गए हैं। पीएम मोदी ने आज पहले सत्र ‘वन अर्थ’ के समापन के बाद मीडिया को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि जी20 समिट के पहले सत्र में स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन बनाने पर सहमति बनी है। पीएम ने इसी के साथ कहा कि हम वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन शुरू कर रहे हैं और भारत दुनिया भर को इस पहल में शामिल होने के लिए आमंत्रित करता है।

G20 Summit

जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के बाद कई बड़े एलान

जी-20 शिखर सम्मेलन के पहले सत्र के बाद पीएम मोदी ने कई बड़े एलान किए। पीएम ने कहा कि भारत ने नई दिल्ली साझा घोषणा पत्र जारी कराने को लेकर सदस्य देशों के बीच सहमति बना ली है। पीएम नरेन्द्र मोदी ने सम्मेलन के पहले दिन दोपहर बाद तकरीबन 3.30 बजे अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन, ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक, आस्ट्रेलिया के पीएम एंथोनी अलबनिजी, जापान के पीएम फुमियो किशिदा, चीन के पीएम ली चियांग जैसे दिग्गज वैश्विक नेताओं के समक्ष इस बात का ऐलान किया।

जी-20 समिट की खास बातें जिसपर सभी देशों की बनी सहमति

  1. वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर है जी-20 का संदेश
  2. जी-20 के नेताओं ने की आतंकवाद के सभी रूपों की निंदा
  3. बहुपक्षीय विकास बैंक की आवश्यकता पर बनी सहमति
  4. पीएम मोदी ने ग्लोबल बायोफ्यूल्स अलायंस को किया लॉन्च
  5. भारत मध्य पूर्व यूरोप कनेक्टिविटी कॉरिडोर जल्द होगा लॉन्च

ये भी पढ़ें : ” चंद्रयान 3 की सफलता पर जलने वालों की भी कमी नहीं ” – डॉ. राजन चोपड़ा

Exit mobile version