ह्यूमन बॉडी के कुछ रोचक तथ्य

human body

human body

यकीनन मनुष्य इस ग्रह पर सबसे जटिल जीव हैं। अरबों सूक्ष्म भागों की कल्पना करें, जिनमें से प्रत्येक की अपनी पहचान है जो पूरे अस्तित्व के लाभ के लिए एक संगठित तरीके से एक साथ काम कर रहे हैं। मानव शरीर एक एकल संरचना है, जिसमें चार प्रमुख प्रकारों की अरबों छोटी सेल्स होती हैं।

 

आइये जानते है, ह्यूमन बॉडी के कुछ रोचक फैक्ट्स:

 

  1. आप एक ही वक़्त न तो सांस ले सकते और न ही निगल सकते।
  2. दायां किडनी/गुर्दा बाएं से थोड़ा नीचे है।
  3. यदि आपने पहले “गर्भावस्था मस्तिष्क” शब्द सुना है, तो आप जानते हैं कि यह पूरी तरह से वास्तविक है और ऐसा कुछ नहीं है जो किसी महिला के मस्तिष्क के थोड़ा सिकुड़ने पर उत्पन्न होता है।
  4. मानव शरीर के बारे में एक और अजीब तथ्य यह है कि तापमान में परिवर्तन होने पर हिचकी आती है।
  5. शरीर की सबसे लंबी नस रीढ़ की हड्डी से शरीर के पंजों तक चलती है। इसे sciatic तंत्रिका के रूप में जाना जाता है।
  6. क्या आपने कभी सोचा है कि आपका दिमाग कितना बड़ा है? जब आप सभी झुर्रियों को ठीक कर लेते हैं, तो आपका दिमाग तकिए के खोल की तरह सपाट हो जाता है।
  7. पेट में बनने वाला एसिड बहुत तेज होता है और यहां तक ​​कि धातुओं को भी घोल सकता है। तो आप अपनी त्वचा को जला भी सकते हैं!
  8. उंगलियों के निशान की तरह, इंसानों के जीभ के निशान भी अनोखे होते हैं।
  9. उनके मानव शरीर के बारे में एक और विचित्र तथ्य यह है कि हम मनुष्य अपने जीवन के हर घंटे में लगभग 600,000 त्वचा के कणों का उत्सर्जन करते हैं।
  10. यहाँ मनुष्य के बारे में एक और रोचक तथ्य है। मानव शरीर 1 ट्रिलियन कोशिकाओं से बना है। और यदि कोशिकाओं में से एक में उत्परिवर्तन होता है, तो यह कैंसर बनाने के लिए अनियंत्रित रूप से इकट्ठा हो सकता है। यदि हां तो आप कभी न कभी कैंसर से लड़ चुके होंगे।
  11. क्या तुम्हें पता था? एक बच्चा प्रति मिनट केवल 1-2 बार पलकें झपकाता है, जबकि एक वयस्क एक ही समय में कम से कम 10 बार पलकें झपकाता है। वे एक मिनट में लगभग 20 बार पलकें झपकाते हैं, जो कि एक वर्ष में 10 मिलियन बार है।
  12. अपने जीवनकाल में वह 25,000 लीटर लार स्रावित करता है, जो लगभग दो स्विमिंग पूल को भरने के लिए पर्याप्त है।
  13. जब आप यौवन तक पहुँचते हैं और लंबा बढ़ना बंद कर देते हैं, तो आपके कान और नाक बढ़ते रहते हैं। यह घटना गुरुत्वाकर्षण के कारण होती है।
  14. हमारा कॉर्निया हमारी आँखों के सामने का स्पष्ट हिस्सा है जिसे रक्त की आपूर्ति नहीं होती है और यह सीधे हवा से ऑक्सीजन प्राप्त करता है!
  15. क्या आप जानते हैं? मानव शरीर के बारे में एक अजीब तथ्य यह है कि इसमें इतनी अधिक वसा होती है कि वह अधिक से अधिक 7 साबुन की टिकिया बना सकता है।
  16. यदि ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी जाए, तो मानव मस्तिष्क 3-6 मिनट तक जीवित रह सकता है।
  17. पुरुषों की तुलना में महिलाओं का दिल थोड़ा तेज धड़कता है।
  18. शरीर के सबसे छोटी हड्डी, कान की होती है।
  19. इसका मतलब यह है कि पहली तिमाही के कुछ ही समय बाद, बच्चे की उँगलियाँ पूरी तरह से विकसित हो जाती हैं। लगभग दो इंच बढ़ सकता है।
  20. मुझे टेराटोमा नाम का ट्यूमर है जो अपने आप दांत और बाल उगा सकता है।
  21. जब संगीत सुनते हैं, तो दिल ताल के साथ तालमेल बिठाता है।
  22. सभी लोग एक डाइविंग रिफ्लेक्स के साथ पैदा होते हैं जो उन्हें शारीरिक कार्यों को बंद करने की अनुमति देता है। डूबने या जलमग्न होने पर सक्रिय होता है।
  23. मनुष्य अंधेरे में चमक सकता है, लेकिन मानव आंखों द्वारा पहचाने जाने के लिए बहुत कमजोर हैं।
  24. मानव शरीर में एकल संख्याएं और अंगों के जोड़े होते हैं। हालांकि, युग्मित अंगों के साथ, जीवित रहने के लिए केवल एक की आवश्यकता होती है।
  25. अगर आप अपनी हाइट चेक करेंगे तो, आप पाएंगे की आप नाईट के मुकाबले मॉर्निंग में आपकी हाइट लम्बी होती है।
  26. यदि शरीर अत्यधिक भूखा है, तो मस्तिष्क खुद को खाना शुरू कर सकता है। शरीर पैरों में है। मनुष्य अपने जीवनकाल में 300 हड्डियों से 206 हड्डियों तक बढ़ता है।
  27. मानव हृदय शरीर के बाहर धड़क सकता है। मानव शरीर में सभी रक्त वाहिकाओं को गिनने पर, रक्त वाहिकाओं की लंबाई 100,00 मील से अधिक होती है।
  28. क्या आपने कभी अपने दिमाग के आकार के बारे में सोचा है? सभी झुर्रियों को चिकना करें और आपका दिमाग तकिए की तरह सपाट हो जाएगा।
  29. पेट में बनने वाला एसिड, जिसे पेट का एसिड भी कहा जाता है, इतना मजबूत होता है कि यह धातुओं को भी घोल सकता है। तो आप अपनी त्वचा को जला भी सकते हैं!
  30. उंगलियों के निशान के समान, मनुष्यों के पास अद्वितीय जीभ के निशान होते हैं।
  31. मानव शरीर के बारे में एक और अजीब तथ्य यह है कि हम मनुष्य प्रति घंटे लगभग 600,000 त्वचा के कण उत्सर्जित करते हैं।
  32. इंसानों के बारे में एक और दिलचस्प तथ्य। मानव शरीर 1 ट्रिलियन कोशिकाओं से बना है। और यदि किसी एक कोशिका में उत्परिवर्तन होता है, तो वह अनियंत्रित रूप से एकत्रित होकर कैंसर बना सकती है। और सभी कोशिकाएँ कई बार विभाजित होती हैं, जिनमें से प्रत्येक में लगभग 30,000 जीन होते हैं। यदि हां, तो आप किसी समय कैंसर से लड़ रहे होंगे।
  33. क्या आप जानते हैं कि एक बच्चा एक मिनट में केवल 1-2 बार झपकाता है, लेकिन एक वयस्क एक ही समय में कम से कम 10 बार झपकाता है?
  34. एक व्यक्ति जीवन भर में 25,000 लीटर लार का उत्पादन करता है, जो लगभग दो स्विमिंग पूल को भरने के लिए पर्याप्त है।
  35. ऊंचाई के बारे में एक अजीब तथ्य यह है कि जब अंतरिक्ष में अंतरिक्ष यात्री लगभग दो इंच तक बढ़ सकते हैं।
Exit mobile version