फ्रेंच फाइज है इन गंभीर बीमारियों की जड़, दिल से लेकर किडनी पर है खतरा

Potato Side Effects

Potato chips side effects : आलू का सेवन अधिकांश सभी घरों में किया जाता हैं। चाहें वह आलू की सब्जी के रूप में हो या फिर उससे बनने वाली कोई स्वादिष्ट डिश। बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई आलू को चाव से खाता है। हालांकि आजकल आलू के चिप्स और फ्रेंच फ्राइज़ को खाना ज्यादा पसंद किया जा रहा हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि फ्रेंच फ्राइज़ के अधिक सेवन से कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है। आज हम आपको इस आर्टिकल में फ्रेंच फ्राइज़ (Potato chips side effects) के अधिक सेवन से होने वाले नुकसान के बारें में विस्तार से बतांएगे।

फ्रेंच फाइज खाने के बड़े नुकसान

डायबिटीज के मरीजों को फ्रेंच फाइज (Potato chips side effects) का सेवन करने से बचना चाहिए। आलू में सिंपल कार्बोहाइड्रेट और स्टार्च की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जिससे ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने का खतरा बना रहता हैं। बता दें कि डायबिटीज का सीधा असर किडनी पर पड़ता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों को इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

फ्रेंच फ्राइज़ (Potato chips side effects) में पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती हैं। इसलिए किडनी से जुडी समस्या वाले लोगों को इसे खाने से बचना चाहिए। क्योंकि किडनी मरीजों की किडनी रक्त में मौजूद पोटेशियम की अतिरिक्त मात्रा को फिल्टर नहीं कर पाती है। ऐसे में उन्हें कई गंभीर बीमारी का सामना करना पड़ सकता है।

फ्रेंच फ्राइज़ (Potato chips side effects) का टेस्ट ज्यादातर लोगों को पसंद होता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन शरीर के लिए सेहतमंद नहीं होता हैं। फ्रेंच फ्राइज़ के अत्यधिक सेवन से शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे वजन बढ़ने लगता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version