ओला स्कूटर बुक करने के नाम पर करोड़ों की ठगी, हो जाएं आप भी सतर्क

Ola blog image

ओला स्कूटर बुक करने के नाम पर फर्जी साइट से करोड़ों की ठगी का मामला सामने आया है। ओला ने पिछले महीने दिवाली के दिन अपना एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक स्कूटर Ola S1 Air लॉन्च किया था। लॉन्च के बाद इस स्कूटर पर ग्राहकों की भीड़ देखी गई। लोग पैसे जमा कर स्कूटर को बुक कराने लगे लेकिन सवाल है कि क्या आपने अपने पैसे को सही जगह जमा किया है ? क्यूंकि हाल ही एक घटना सामने आई है कि बुक करने के नाम पर हजारो लोगों से पैसा वसूला गया जबकि वो लोग और वेबसाइट फर्जी थी। साइबर ठगों ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर बुक करने के नाम पर कई ग्राहकों को अपना शिकार बनाया। जानकारी के मुताबिक सभी आरोपी देश के अलग-अलग राज्यों में बैठकर ये काम कर रहे थे।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक इस गैंग ने कम से कम 1,000 लोगों को अपना शिकार बनाया है। इस फर्जी वेबसाइट को दो आरोपियों ने बेंगलुरु में रहकर बनाया था। पुलिस सूत्रों के मुताबिक, जैसे ही ग्राहक ओला ई-स्कूटी के बारे में जानकारी लेने के लिए गूगल पर सर्च करते थे, तो उन्हें यही फर्जी वेबसाइट दिखती थी। जिसके बाद लोग गलत जगह अपना पैसा फंसा देते थे। इस तरह के मामलो के बाद अब अभी इलेक्ट्रिक कंपनियां शतर्क हो गयीं हैं।

Delhi | District Cyber Crime Police busted a pan India Ola electric scooty scam, that affected more than 1000 victims of crores of Rupees. 20 scammers arrested in a combination of raids in Bengaluru (Karnataka), Gurugram (Haryana) and Patna (Bihar): DCP Outer North, Devesh Mahla

— ANI (@ANI) November 14, 2022

 

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ग्राहकों से डिटेल्स लेने के बाद दो ठग उनके मोबाइल नंबर दूसरे राज्यों में मौजूद गैंग के अन्य साथियों को साझा कर देते थे। इसके बाद ग्राहकों से पहले 499 रुपये बुकिंग अमाउंट के तौर पर ट्रांसफर करने के लिए कहा जाता था। ट्रांसफर होने के बाद ठग स्कूटर के इंश्योरेंस, टैक्स और ट्रांसपोर्टेशन चार्जेस के नाम पर एक ग्राहक से 50,000 से 70,000 रुपये वसूल लेते थे। इसी तरह ठगों ने कम से कम 1,000 लोगों को अपना शिकार बनाया और करीब 5 करोड़ से ज्यादा की ठगी की है। फिलहाल, दिल्ली पुलिस ने ओला इलेक्ट्रिक स्कूटर स्कैम करने के आरोप में 20 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। इसपर और जानकारी आनी शेष है।

Exit mobile version