‘ऐसे पड़ोसी से रिश्ते रखना कठिन, जो…’ विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने फिर दिखाया पाकिस्तान को आईना

jaishankar on pakistan

मई में SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक का आयोजन भारत में होने वाला है, जिसको लेकर पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो भी आएंगे। बिलावल के भारत दौरे से पहले भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पाकिस्तान और भारत के संबंधों को लेकर एक बड़ा बयान दे दिया है। इस दौरान जयशंकर ने पाकिस्तान को आतंक की राह छोड़ने की भी नसीहत दी।

जानिए जयशंकर ने क्या कुछ कहा? 

पाकिस्तान पर निशाना साधते हुए विदेश मंत्री ने कहा है कि भारत के लिए ऐसे पड़ोसी के साथ संबंधों को बेहतर करना बहुत मुश्किल है, जो हमारे खिलाफ सीमा पार आतंकवाद का अभ्यास करता रहता है। वे आगे कहते हैं कि भारत, पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी संबंधों की बात करता है। साथ ही हमने हमेशा इस बात पर जोर दिया है कि इस तरह के जुड़ाव के लिए आतंक और शत्रुता से मुक्त वातावरण बनाने की जिम्मेदारी इस्लामाबाद की है। आपको बता दें कि पाकिस्तान को लेकर उनकी यह टिप्पणी गुयना के पनामा में अपने समकक्ष के साथ प्रेस कांफ्रेंस करते हुए आई है।

यह भी पढ़ें: ‘बंटवारे को गलती मानते हैं पाकिस्तानी…’ RSS प्रमुख मोहन भागवत ने दिया बड़ा बयान, कहा- अखंड भारत सत्य…

पनामा के विदेश मंत्री के साथ बैठक के बाद जयशंकर ने पाकिस्‍तान को लेकर बड़ा बयान देते हुए कहा कि हम दोनों ही SCO के सदस्‍य देश हैं। इस वजह से हमें इन बैठकों में शामिल होना ही होता है। इस साल भारत SCO का अध्यक्ष है, इसलिए बैठक भारत में हो रही है। इन सबके बीच पाकिस्तान के साथ बेहतर संबंध की निचली रेखा यह है कि यह जिम्मेदारी हमारे लिए है। मूल बात यह है कि हमारे लिए बहुत एक ऐसे पड़ोसी देश के साथ रिश्‍ते बनाना बहुत मुश्किल है, जो हमारे खिलाफ सीमापार आतंकवाद को बढ़ावा देता हो।

गोवा में होगी बैठक

आपको बता दें कि SCO की यह बैठक अगले माह गोवा में होने वाली है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्‍सा लेंगे। पाकिस्तान पहले ही SCO के विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए बिलावल भुट्टो की भारत यात्रा की पुष्टि कर चुका है। 2011 के बाद से ऐसा होने जा रहा है, जब पाकिस्तान के विदेश मंत्री भारत यात्रा पर आएंगे। इससे पहले साल 2011 में पाकिस्तानी विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने भारत का दौरा किया था। वो वर्तमान में विदेश मामलों की राज्यमंत्री के रूप में कार्य कर रही हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की हुई फिर अंतरराष्ट्रीय बेइज्जती, अमेरिका के एक कार्यक्रम से धक्के मारकर निकाला गया

Exit mobile version