पति को माता-पिता से अलग करने के लिए मजबूर करना, कायर-बेरोजगार कहना मानसिक क्रूरता है: कलकत्ता HC

calcutta hc

हाल ही में कलकत्ता हाईकोर्ट ने एक मामले की सुनवाई के दौरान फैसला सुनाया कि एक पति अपनी पत्नी से मानसिक क्रूरता के लिए तलाक ले सकता है, जहां पत्नी पति को अपने माता-पिता से अलग होने के लिए मजबूर कर रही है और पति को कायर और बेरोजगार भी कहती है। कोर्ट का कहना है कि पत्नी की ओर से ये भाव तलाक देखने के लिए मानसिक क्रूरता के आधार के रूप में आएंगे।

जस्टिस सौमेन सेन और जस्टिस उदय कुमार की खंडपीठ अपील पर सुनवाई कर रही थी। बेंच ने कहा कि भारत में यह बहुत आम बात है कि जहां पति शादी के बाद भी माता-पिता के साथ रहता है, लेकिन अगर पत्नी उसके माता-पिता से अलग होने की कोशिश कर रही है, तो इसके लिए उचित कारण होना चाहिए था। अदालत ने पाया कि पत्नी के पास पति को अपने माता-पिता से अलग करने की मांग करने के लिए ऐसा कोई कारण नहीं था, सिवाये अहंकार के टकराव और तुच्छ घरेलू मुद्दों और वित्तीय आवश्यकता की पूर्ति से संबंधित समस्याओं के।

यह भी पढ़ें: JEE-Main में 75 प्रतिशत अनिवार्यता को लेकर बॉम्बे हाई कोर्ट ने NTA से पूछा सवाल

पत्नी की अपील पर सुनवाई कर रहा था कोर्ट

कलकत्ता उच्च न्यायालय, परिवार न्यायालय के 2009 के उस आदेश के खिलाफ पत्नी द्वारा दायर अपील पर सुनवाई कर रहा था जिसमें क्रूरता के आधार पर पति को तलाक देने का आदेश दिया गया था, जबकि विवाह को 2001 में भंग विवाह के रूप में खारिज कर दिया गया था। तलाक का आलम यह था कि पत्नी ने पति को कायर और बेरोजगार बताकर अपने माता-पिता से अलग रहने को मजबूर कर दिया।

कलकत्ता उच्च न्यायालय परिवार न्यायालय के 2009 के उस आदेश के खिलाफ पत्नी द्वारा दायर अपील पर सुनवाई कर रहा था जिसमें क्रूरता के आधार पर पति को तलाक देने का आदेश दिया गया था। फैमिली कोर्ट ने 2 जुलाई, 2001 को जोड़े के विवाह को भंग कर दिया था। तलाक देने के लिए पति का तर्क था कि पत्नी ने पति को कायर और बेरोजगार बताया और उसे अपने माता-पिता से अलग रहने के लिए मजबूर किया।

उच्च न्यायालय ने पति और उसके परिवार के खिलाफ पत्नी की ओर से उग्र व्यवहार सहित कई अशिष्ट व्यवहारों पर ध्यान दिया। अदालत ने विशेष रूप से व्यक्त किया कि सिर्फ कानूनी बंधन के आधार पर जहां  मानसिक और शारीरिक यातना और एक साथ रहने के लिए पक्ष की अनिच्छा है, वैवाहिक बंधन कल्पना बन गया है। और इस स्थिति में तलाक से इनकार पक्षकारों के लिए विनाशकारी होगा इसलिए खंडपीठ ने तलाक से इनकार करने पर पत्नी की अपील खारिज कर दी।

यह भी पढ़ें: अब मद्रास हाई कोर्ट में हाईब्रिड मोड में होगी सुनवाई, कोविड के बढ़ते मामलों के बीच लिया गया बड़ा फैसला

Exit mobile version