फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए वरदान है पैरों की मालिश, कई समस्या होंगी छूमंतर

Foot Massage Benefits

Foot Massage Benefits : भागदौड़ भरे जीवन में थकान, चिंता, तनाव और पैरों में दर्द जैसी समस्याएं आम बन गई है। दुनिया में अधिकांश लोग इन तमाम समस्याओं का शिकार है। तनाव और पैरो में दर्द की समस्या में ज्यादातर लोग पैरों की मालिश करते हैं। पैरों में मालिश करने से दर्द और थकान में राहत मिलती है। साथ ही स्ट्रेस और एंग्जायटी जैसी गंभीर बीमारी से भी निजात मिलता है।

रात में सोने से पहले पैरों में मालिश (Foot Massage Benefits) करने से तो सेहत हो होने वाले फायदे कई गुना बढ़ जाते हैं। इसके अलावा पैरों में मालिश करने से सेहत को कई और अन्य फायदे भी मिलते है। जैसे कि-

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पैरों में मालिश करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता हैं। साथ ही वजन घटाने में भी मदद मिलती है। मालिश (Foot Massage Benefits) करने से शरीर के विभिन्न हिस्सों में मौजूद वसा हटती है, जो पसीने के जरिए शरीर में मौजूद टॉक्सिक तत्वों को बाहर निकालने में सहायता करती है।

तनाव और थकान की समस्या से कई बार नींद भी प्रभावित होती है। ऐसे में सोने से पहले तलवों पर मालिश (Foot Massage Benefits) करने से तनाव में कमी आती है और थकन में राहत मिलती हैं। साथ ही मन और दिमाग भी शांत होता है।

प्रतिदिन तलवों पर मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है, जिससे जोड़ों के दर्द की समस्या में राहत मिलती हैं और नसों को आराम मिलता है। इसके अलावा मालिश (Foot Massage Benefits) करने से महिलाओं को पीरियड्स के दर्द में भी राहत मिलती हैं।

तलवें के अलग-अलग बिंदुओं का संबंध शरीर के विभिन्न अंगों से होता है। ऐसे में इन (Foot Massage Benefits) बिंदुओं पर दबाव बढ़ने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है और शरीर में गर्मी पैदा होती है। साथ ही फटी हुई एड़ियों की समस्या से भी छुटकारा मिलता है और पैर कोमल बनते हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version