Mobile Tips: ऐप को ऐसे करें लॉक, प्राइवेसी के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

App Privacy

App Privacy

Mobile Tips: स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल के साथ साइबर क्राइम के मामले भी बढ़ते जा रहें है। आए दिन साइबर सुरक्षा से जुड़े मामले देखने को मिल जाते हैं। हर किसी के स्मार्टफोन में ऐसे कई ऐप होते हैं जो आपके पर्सनल डाटा स्टोर करते हैं। आजकल जरुरी हो गया है कि सुरक्षित लॉक, स्क्रीन पासवर्ड के अलावा आपके मोबाईल में लगा रहे जिससे आपकी पर्सनल डिटेल और डाटा को आसानी से एक्सेस करने से रोका जा सके।

 

दूसरे ऐप से है खतरा

ऐसी स्थितियों से निपटने के लिए आप अपने निजी या महत्वपूर्ण एप्स को लॉक कर सकते हैं। हालांकि, गूगल प्ले स्टोर पर ऐसे कई ऐप हैं जो मोबाइल ऐप को लॉक करने के लिए उपयोग किए जाते हैं लेकिन इन ऐप पर आपका डाटा खोने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में आजकल स्मार्टफोन कंपनियां फोन में पहले से ही प्री-इंस्टॉल ऐप लॉकर की सुविधा दे रहे हैं। चलिए जानते हैं ऐप को लॉक करने का आसान तरीका  …

 

App Lock कैसे इनेबल करें ?

  1. ऐप को लॉक करने के लिए आपको सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना है और यहां से प्राइवेसी फीचर्स को टैप करना है।
  2. अब यहां आपको कई तरह के ऑप्शन दिख जाएंगे, आपको ऐप लॉक पर टैप करना है।
  3. इसके बाद आपको वैरिफाई विद फेस या फिंगरप्रिंट के लिए पूछा जाएगा। आप दोनों में से किसी का भी चुनाव करके इसे अनलॉक कर दें।
  4. अब आपको ऐप लॉक को इनेबल कर देना है। जैसे ही आप इसे इनेबल करेंगे आपके फोन स्क्रीन पर आपके फोन के सभी ऐप की एक लिस्ट ओपन हो जाएगी।
  5. अब आप जिस भी ऐप को लॉक करना चाहते हैं उस पर क्लिक करें और अब आपके ऐप लॉक हो जाएंगे।

इस बात का रखें ख्याल

याद रखें कि कोई आसान सा या पहले इस्तेमाल किया गया पासवर्ड का प्रयोग ना हो। यदि आप ऐप को अनलॉक करने के लिए फिंगरप्रिंट और फेस आईडी का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं तो अनलॉक के लिए फोन वाले पासवर्ड की जगह किसी अन्य पासवर्ड का इस्तेमाल करें। इससे आप खतरे से बाहर रहेंगे। यदि दोनों पासवर्ड एक ही होंगे को फोन अनलॉक करने वाला एप भी आराम से ओपन कर लेगा।

 

Exit mobile version