Hangnails Remedies : हैंगनेल की समस्या से राहत पाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Remedies For Hangnails

Remedies For Hangnails

Remedies For Hangnails : सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को हैंगनेल की समस्‍या होती हैं। इस समस्या में नाखून की जड़ के आसपास की त्‍वचा, ड्राईनेस की वजह से उखड़ने लगती है। पैरों की उंगलियों के मुकाबले ये समस्या हाथ की उंगलियों में ज्यादा होती हैं। वैसे तो ये समस्या आम है। लेकिन कुछ लोगों को इससे रक्‍तस्‍त्राव और दर्द की परशानी जरूर होती है। हालांकि, फंगस और बैक्‍टीरिया के संपर्क में आने से ये समस्या बढ़ सकती हैं। इसलिए समय रहते इसका (Remedies For Hangnails) इलाज करना बहुत जरूरी है। आज हम आपको इस आर्टिकल में इस समस्या (Remedies For Hangnails) से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय के बारें में बताएंगे।

हैंगनेल के लिए घरेलू उपचार

ज्यादातर लोग, हैंगनेल की समस्या (Remedies For Hangnails) में ड्राई स्किन को नेलकटर से काट देते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से इंफेक्‍शन का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। इसलिए इन उपचारों को अपनाना चाहिए। जैसे कि-

कुछ दिन तक रोजाना इस उपचार को अपनाने से इस समस्या (Remedies For Hangnails) से जल्द छुटकारा मिल जाएगा।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version