पाकिस्तान में 150 रुपए किलो तक पहुंचा आटा, राशन लेने जुटी भीड़ पर फायरिंग, 1 की मौत

pakistan food crisis

pakistan food crisis

पड़ोसी देश पाकिस्तान इस समय बड़े आर्थिक संकट से गुजर रहा है। यहां लोग खाने के दाने दाने के लिए मोहताज हो गए है। इस वक्त पाकिस्तान की स्थिति इस कदर बिगड गई है की यहां आटे की कीमत अपने सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई है। यहां कई इलाकों में 20 किलो आटा लगभग 3 हजार पाकिस्तानी रुपये में मिल रहा है। मतलब 1 किलो आटे की कीमत 150 रुपये तक पहुंच गई है। जल्द ही यहां की हालत श्रीलंका जैसी हो सकती है।

pakistan food crisis

पाकिस्तान में इतना महंगा हो गया है आटा

पाकिस्तान के लोगों के लिए कठिन समय आता दिख रहा है। दरअसल, यहां रोजमर्रा की चीजों के दाम दिन पर दिन आसमान छू रहे है। वहीं लोग अब खाने के दाने-दाने के लिए मोहताज हो गए है। हालात इतने बेकाबू हैं कि लोग दो वक्त की रोटी के लिए जान तक दांव पर लगा रहे हैं। वहीं हाल ही में एक रिपोर्ट में पता लगा है कि पाकिस्तान में आटे का दाम 150 रुपये किलो तक पहुंच गया है। दरअसल, बाजार में सब्सिडी वाले आटे का स्टॉक काफी घट गया है। हालात ये हैं कि पाकिस्तान सरकार को कई इलाकों में कम कीमत पर आटे की व्यवस्था करनी पड़ रही है। लेकिन फिर भी हालात बिगड़ते नज़र आ रहे हैं। यहां राशन जुटाने के लिए ट्रक के पीछे दौड़ रही भीड़ को काबू करने के लिए गोलीबारी की गई। इस तरह की घटना खैबर पख्तूनख्वा, बलूचिस्तान और सिंध जैसे इलाकों से भी सामने आ चुकी है।

पाकिस्तान में गेहूं की कमी के चलते आटे पर संकट खड़ा हो गया है। लोग आटा लेने के लिए घंटों-घंटों लाइनों में लग रहे हैं। सब्सिडी पर मिलने वाले आटे के लिए लोगों के बीच मारामारी है। हर कोई अपने परिवार के सदस्यों के लिए आटा जुटाने के लिए जान तक की बाज़ी लगा रहा है।

pakistan food crisis

संकट के बीच रूस से मदद

खाद्य संकट के बीच रूस ने पाकिस्तान की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया। पाकिस्तान सरकार द्वारा रूस से खरीदी गई गेहूं की पहली खेप कराची बंदरगाह पर पहुंच गई है। पाकिस्तान के खाद्य सुरक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने घोषणा की है कि गेहूं से लदे दो जहाज कराची पहुंच गए हैं। इसके साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि रूस से अतिरिक्त 4 लाख 50 हजार टन गेहूं ग्वादर बंदरगाह के माध्यम से पाकिस्तान पहुंचेगा। रूस की तरफ से पाकिस्तान को उस वक़्त मदद मिल रही है, जब देश में लोग दाने-दाने को मोहताज हैं।

pakistan food crisis

150 रुपए में मिल रहा है एक किलो आटा

पाकिस्तान के द फ्रंटियर पोस्ट के मुताबिक यहां आटे की कीमतों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। पाकिस्तान के इतिहास में पहली बार 20 किलो आटे की कीमत 3 हजार रुपये तक पहुंच गई है। सरकार की ओर से 20 किलो आटे के पैकेट की कीमत 1200 रुपये निर्धारित की गई है। लेकिन फिर भी खुले बाजार में 20 किलो आटा 3100 रुपये में मिल रहा है।

Exit mobile version