कैलिफोर्निया: बाढ़ और मूसलाधार बारिश ने ली 19 लोगों की जान, तूफान ने मचाई तबाही

California flood storm

California flood storm

अमेरिका के कैलिफोर्निया में बाढ़ ने गजब का कहर ढाया हुआ है। यहा पिछले 15 दिनों के अंदर 22 से 25 ट्रिलियन गैलन बारिश हो चुकी है। जिसके कारण राज्य का 80 प्रतिशत हिस्सा डूब चुका है। मूसलाधार बारिश और बाढ़ ने यहां के जनजीवन को पूरी तरह से अस्त-वयस्त कर दिया है। जानकारी के मुताबिक, कैलिफोर्निया में आई लगातार नौवीं बारिश में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई। वहीं अभी तक 70 हजार लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। इसके अलावा अन्य 75 हजार लोगों को सुरक्षित जगह पर पहुंचने को कहा गया है।

California flood storm

बर्फीले चक्रवात और बाढ़ ने ली 19 लोगों की जान

अमेरिका के कैलिफोर्निया में बर्फीले चक्रवात के बाद अब बाढ़ और बारिश ने तबाही मचा रखी है। 26 दिसंबर को शुरू हुआ तूफान अब तक थमने का नाम नहीं ले रहा है। कैलिफोर्निया में आई लगातार नौवीं बारिश में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई। इन लोगों की मौत डूबने और पेड़ गिरने से हुई है। कैलिफोर्निया में जगह-जगह पेड़ उखड़ने से घरों के साथ ही सड़कों को भी बहुत नुकसान पहुंचा है। जानकारी के मुताबिक, सैक्रामेंटो शहर, जिसे अमेरिका में पेड़ों का शहर भी कहा जाता है, वहां पिछले 6 दिन में लगभग 1000 पेड़ गिर चुके हैं। यहां हालात इतने खराब हो चुके हैं कि राष्ट्रपति जो बाइडेन ने इसे आपदा घोषित कर दिया है। वहीं मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि आने वाले दिनों में हालात और खराब हो सकते हैं।

California flood storm

अमेरिका के बड़े तूफानों में से एक

दरअसल, अमेरिका में साल 1861 में अब तक की सबसे जबरदस्त बाढ़ आ चुकी है। 1861 की बाढ़ करीब 43 दिनों तक जारी रही थी और उसमें हजारों लोगों ने अपनी जान गवाई थी। उस समय भी कैलिफोर्निया में एटमोस्फियरिक रिवर की वजह से ऐसे हालात बने थे। वहीं इस साल आए बाढ़ ने 1861 की बाढ़ को टक्कर देने की ठान ली है। इसे कैलिफोर्निया में आए अब तक के बड़े तूफानों में से एक बताया जा रहा है। उस समय भी कैलिफोर्निया में एटमोस्फियरिक रिवर की वजह से ऐसे हालात बने थे।

California flood storm

एटमोस्फियरिक रिवर के कारण मच गई है तबाही

एटमोस्फियरिक रिवर जो दुनिया की सबसे बड़ी और खतरनाक रिवर में से एक है। इस नदी को ‘पाइनएपल एक्सप्रेस’ भी कहा जाता है और इसका सबसे ज्यादा असर अमेरिका के पश्चिमी हिस्से और कनाडा में देखने को मिलता है। दरअसल, इसी ‘पाइनएपल एक्सप्रेस’ की वजह से कैलिफोर्निया की कई जगहों पर बारिश हो रही है। वहीं बारिश के अलावा कैलिफोर्निया में बर्फीले तूफान ने भी तबाही मचा रखी है। इसके चलते लोगों को और अधिक परेशानी हो रही है और खराब मौसम की वजह से बाढ़ और चट्टानों के खिसकने की समस्या खड़ी हो गई है।

California flood storm

 

 

Exit mobile version