Budget 2023 – 24 : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में पेश किया बजट, पढ़िए बजट की मुख्य बातें

Budget : 2023- 24

Budget : 2023- 24

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को  आम बजट 2023-24 को पेश किया है। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट था। इसमें 2024 लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखकर तमाम बड़े ऐलान किए गए है। दरअसल, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स कटौती समेत तमाम बड़े ऐलान किए है। वहीं युवाओं और छात्रों के लिए बड़े ऐलान किए गए। निर्मला सीतारमण ने अपने अभिभाषण में कहा कि यह अमृत काल का पहला बजट है। उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है। उन्होंने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा बताया है।

बजट स्पीच में बड़ी बाते

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में कृषि क्षेत्र के लिए तमाम बड़े ऐलान किए हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि युवाओं के कृषि स्टार्ट अप्स को बढ़ावा देने के लिए एग्रीकल्चर फंड की स्थापना की जाएगी। अगले 3 साल तक 1 करोड़ किसानों को नेचुरल फार्मिंग में मदद की जाएगी। इसके लिए 10 हजार बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर्स बनाए जाएंगे।

 

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स को लेकर बड़ा ऐलान किया। 8 साल बाद आखिरकार इनकम टैक्स छूट की सीमा बढ़ी। अब 7 लाख रुपए तक की सालाना कमाई तक कोई टैक्स नहीं देना होगा। इनकम टैक्स की स्लैब को भी 6 से घटाकर 5 कर दिया गया है। सीतारमण के इस ऐलान के साथ पूरा सदन तालियों से गूंज उठा। वित्त मंत्री बोलीं- मिडिल क्लास के लिए इनकम टैक्स में छूट सबसे अहम चीज है।

पिछड़े आदिवासी समूहों की सामाजिक-आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए PMPBTG विकास मिशन शुरू किया जाएगा। इससे PBTG बस्तियों में बुनियादी सुविधाएं दी जाएंगी। 15 हजार करोड़ दिए जाएंगे।

 

 

वित्त मंत्री ने रेलवे के लिए 2.40 लाख करोड़ रुपए का बजट देने का ऐलान किया है। इन्वेस्टमेंट खर्च को 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपए किया जा रहा है।

 

 

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि कस्टम ड्यूटी, सेस, सरचार्ज दर में बदलाव किया गया है। खिलौनों पर लगने वाले सीमा शुल्क घटाकर 13 फीसदी किया गया यानी अब खिलौने सस्ते हो जाएंगे। इसके अलावा साइकिल को भी सस्ता किया गया है। लिथियम आयन बैटरी पर कस्टम ड्यूटी में राहत दी गई है।

– खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे

– इलेक्ट्रिक वाहन सस्ते होंगे

– विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी.

– देशी किचन चिमनी महंगी होगी

– कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे.

– सिगरेट महंगी होगी

 

 

बजट में वित्त मंत्री के द्वारा युवाओं के लिए बड़े ऐलान किए गए है। केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना चौथा फेज लॉन्च करेगी। स्टार्टअप्स और शिक्षण संस्थानों के इनोवेशन और रिसर्च को सामने लाने के लिए नेशनल डेटा गर्वर्नेंस पॉलिसी लाई जाएगी। इससे महत्वपूर्ण डेटा तक सबकी पहुंच आसान बनेगी। युवा अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए तैयार हो सके, इसके लिए अलग-अलग राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर बनाए जाएंगे।

 

बजट में कुछ बड़े ऐलान

 

Exit mobile version