ऐसी फिल्में जिन्हें रिलीज के बाद विदेशों में कर दिया गया था बैन, किसी पर तथ्य बिगाड़ने तो किसी पर धर्म को आहत करने का लगा था आरोप

Bollywood films that banned in foreign

भारत देश में फैंस और दर्शकों के बीच फिल्मों का क्रेज तो किसी से भी छुपा नहीं है। जहां एक तरफ लोग कई फिल्मों के बेहद ही पसंद करते हैं तो वहीं कई फिल्मों को आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ता है। इस बीच कई फिल्में तो ऐसी होती हैं, जिन्हें आलोचनाओं की वजह से कई देशों में बैन कर दिया जाता है। ऐसे में आज हम आपके लिए ऐसी टॉप 5 फिल्मों के नाम लाए हैं, जिन्हें आलोचनाओं के कारण विदेशों में बैन कर दिया गया था।

आदिपुरुष

साउथ के सुपरस्टार प्रभास स्टारर फिल्म ‘आदिपुरुष’ को लेकर विवादों के बारे में तो सभी को पता ही होगा। रिलीज के बाद से ही लगातार इस फिल्म को विरोध का सामना करना पड़ रहा है। फिल्म के डायलॉग को लेकर इस फिल्म की आलोचना देश के साथ विदेश में भी हो रही है। वहीं इस विवाद के बाद नेपाल के काठमांडू में इस फिल्म पर प्रतिबंध लगा दिया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आदिपुरुष में सीता को भारत की बेटी बताए जाने पर आपत्ति जताते हुए यह बैन लगाया गया है।

नीरजा

सच्ची घटना पर आधारित सोनम कपूर की ब्लॉकबस्टर फिल्म ‘नीरजा’ उनकी सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है। इस फिल्म ने देश भर में काफी तारीफें बटोरी थी और साथ ही फिल्म की कहानी को भी जबरदस्त बताया गया था। फ्लाइट अटेंडेंट नीरजा भनोट पर आधारित इस फिल्म ने अपनी दमदार कहानी की वजह से कई अवॉर्ड्स अपने नाम किए थे। हालांकि, आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फिल्म को पाकिस्तान में बैन कर दिया गया था। दरअसल, फिल्म की कहानी को लेकर वहां की सरकार का दावा था कि इस फिल्म में उनके देश की नकारात्मक छवि दिखाई गई है।

बेल बॉटम

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमार अब एक्शन फिल्मों से ज्यादा कॉमेड़ी और स्पाई थ्रिलर फिल्मों में नजर आते हैं। अबतक वो कई सच्ची घटनाओं पर आधारित फिल्मों में काम कर चुके हैं, जिनमें से एक बेल बॉटम भी है। इस फिल्म ने 17 अगस्त 2021 को सिनेमाघरों में दस्तक दी थी। फिल्म की कहानी 1980 के दशक में दिल्ली से उड़ान भरने वाली इंडियन एयरलाइंस की फ्लाइट IC 691 के हाईजैक पर आधारित थी। हालांकि बुहत कम लोगों को ये पता होगा कि फिल्म की रिलीज के बाद इस फिल्म पर तथ्यों के साथ छेड़छाड़ के आरोप लगे थे, जिसके बाद इसे सऊदी अरब, कुवैत और कतर जैसे देशों ने बैन कर दिया था।

ओएमजी

ओएमजी अक्षय कुमार की सुपरहिट फिल्मों में से एक है। इस फिल्म को दर्शकों ने काफी ज्यादा पसंद किया था। फिल्म में अक्षय के साथ परेश रावल ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी। इस फिल्म ने देश में तो काफी अच्छा बिजनेस किया था, लेकिन मध्य पूर्व के कई देशों ने इस पर प्रतिबंध लगा दिया था। ऐसा इस लिए किया गया था ताकि लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत न हों।

द डर्टी पिक्चर

विद्या बालन की फिल्म द डर्टी पिक्चर उनकी सबसे बड़ी हिट फिल्मों में से एक है। फिल्म के इंटीमेट सीन्स हो या फिर बोल्ड सीन्स सभी ने दर्शकों का खूब दिल लुटा था। इस फिल्म में विद्या ने जबर्दस्त अदाकारी दिखाई थी। उन्होंने अपनी अदाओं से लाखों फैंस को अपना दीवाना बना लिया था। यहां तक कि बॉक्स ऑफिस पर भी फिल्म ने करोड़ों बटोरे थे। हालांकि, इस फिल्म को बोल्ड कंटेंट का खामियाजा भी भुगतना पड़ा था। फिल्म में हद से ज्यादा बोल्ड सीन होने की वजह से इसे कुवैत में बैन कर दिया गया था।

Exit mobile version