बुखार आना भी हैं जरूरी, इम्युनिटी पॉवर और इम्यून सिस्टम होता है मजबूत

Fever Boost Immunity

Fever Boost Immunity

Fever Boost Immunity : बुखार आना आम बात है। ये किसी को भी, कभी भी और किसी भी उम्र में आ सकता है। बुखार में थोड़ी देर तक परेशानी तो झेलनी पड़ती ही हैं। लेकिन क्या आप जानते है कि बुखार, शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। आमतौर पर बुखार को एक बीमारी माना जाता हैं। लेकिन हकीकत में ये (Fever Boost Immunity) हमारे शरीर में मौजूद किसी गंभीर खतरे का लक्षण होता है। इसलिए हमारा शरीर हमारे सिस्टम को खतरनाक विषाणुओं से बचाने के लिए सशक्त रूप से लड़ने का प्रयास करता है।आज हम आपको इस आर्टिकल में बुखार (Fever Boost Immunity) से मिलने वाले फायदों के बारें में बताएंगे।

इम्यून सिस्टम को बनाता है मजबूत

बुखार आने में हमारा शरीर अंदरूनी रोगाणुओं से लड़ता है और सभी चीजों को नियंत्रित करता है। साथ ही इससे इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता हैं। इसके अलावा बुखार, मानव शरीर में मौजूद तमाम वायरस को भी मारता है। कहा जाता है कि जब शरीर का तापमान (Fever Boost Immunity) बढ़ता है, तो शक्तिशाली इम्यून सेल में वृद्धि होती है, जो गंभीर वायरस को नष्ट करते हैं। साथ ही ट्यूमर सेल भी बढ़ने लगती हैं, जिससे शरीर इन्फेक्शन को तेजी से रोकने का काम करता है।

कैंसर के इलाज में है उपयोगी

बुखार (Fever Boost Immunity) आने पर इनेट इम्यून सिस्टम एक्टिव हो जाता है, जो इम्यून सेल्स को संक्रामक जगहों पर पहुंचा कर, बैक्टीरिया को नष्ट करता है। इससे शरीर इन्फेक्शन से बचता है। बता दें कि फोकल हाइपरथर्मिया या बुखार (Fever Boost Immunity), 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने पर कैंसर (Cancer) की कई सेल्स को भी नष्ट करता हैं, जिससे इम्यून सिस्टम बेहतर होता है। लेकिन बार-बार या बहुत ज्यादा बुखार आना गंभीर कारणों की वजह भी बन सकता है। इसलिए बुखार आने पर डॉक्टर से सलाह जरूर ले।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version