शरीर में महसूस हो रहें है ये बदलाव तो समझ जाए आपको थायराइड है

Thyroid blog image

Thyroid Symptoms : देशभर में थायराइड के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रहीं है। जिससे निजात पाने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते है लेकिन फिर भी इस बीमारी से छुटकारा नहीं पा पाते है। थायरॉइड का मुख्य कारण अस्वस्थ खान-पान और तनावपूर्ण जीवन है। मनुष्य के शरीर में वात, पित्त व कफ के कारण थायराइड होता है। थायराइड, गर्दन के सामने एक तितली के आकार की ग्रंथि होती है, जिसका मुख्य काम हार्मोन पैदा करना होता है, जो मेटाबॉलिज्म की गति को भी कंट्रोल करता है और थायराइड ग्रंथि में गड़बड़ी के कारण थायराइड से संबंधित रोग होते हैं। जैसे कि हाइपरथाइरॉयडिज़्म और हाइपोथायरायडिज्म।

थायरॉइड ग्रंथि की अतिसक्रियता की वजह से T4 और T3 हार्मोन का बहुत ज्यादा उत्पादन होने लगता है, जिससे शरीर, ऊर्जा का उपयोग अधिक मात्रा में करने लगता है और इसे ही हाइपरथायरायडिज्म कहते हैं। यह समस्या पुरुषों की तुलना में महिलाओं में ज्यादा होती है। घबराहट, अधिक पसीना, हाथों में कंपकंपी, अनिद्रा, चिड़चिड़ापन और जल्दी गुस्सा आना ये सब हाइपरथाइरॉयडिज़्म के लक्षण है। हालांकि कई लोग इन लक्षण को अनदेखा कर देते हैं, जिससे आगे चलकर बहुत ज्यादा परेशानी होती है। इसके अलावा बहुत ज्यादा भूख लगना लेकिन फिर भी वजन घटना भी इसका मुख्य लक्षण है।

तेजी से वजन बढ़ना, याददाश्त कमजोर होना और बार-बार भूल जाना, लगातार थकावट महसूस होना, दिल की धड़कल तेज होना ये सब हाइपोथायरॉयडिज्म के लक्षण है। जोड़ों में तेज दर्द, मांसपेशियों में अकड़न, मासिक धर्म में अनियमितता और कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ना ये भी अन्य हाइपोथायरॉयडिज्म के लक्षण है। बता दें कि थायराइड में हड्डी में कैल्शियम भी तेजी से खत्म होने लगता है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version