इन देशों में एग्जिट पोल पर है प्रतिबंध, नतीजों से पहले नहीं लगाया जा सकता अनुमान

Exit Poll Ban

Exit Poll Ban

Exit Poll Ban : देश में चुनाव के बाद टीवी चैनल्स और डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म पर एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल्स दिखाए जाते हैं। ओपिनियन पोल्स में अनुमान लगाया जाता है कि इन चुनाव में कौन सी पार्टी जीतेगी और कितने वोट से। हालांकि बीते कुछ वर्षों से भारतीय चुनाव आयोग ने एग्जिट पोल को लेकर कई कड़े नियम बनाए हैं। दुनिया के कई देशों में तो एग्जिट पोल पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।

भारत में एग्जिट पोल का इतिहास

भारत में एग्जिट पोल (Exit Poll) का इतिहास लगभग तीन दशक से पुराना हैं। भारत में अब चुनाव आयोग ने कड़े नियम और गाइडलाइंस जारी कीं हैं। देश में अब एक्जिट पोल का टेलीकास्ट केवल और केवल अंतिम चरण के बाद ही होगा। चाहे वो लोकसभा के चुनाव हो या फिर विधानसभा के चुनाव हो।

इस देश में है पूरी तरह बैन

जर्मनी में चुनावी मतदान से पहले एग्जिट पोल्स (Exit Poll Ban) को दिखाना अपराध माना जाता है। सिंगापुर में एग्जिट पोल पर पूरी तरह से प्रतिबंद है। यहां पर कोई भी चैनल, चुनावों को प्रभावित करता है तो उसे अपराध माना जाता हैं। साथ ही यहां पर इसको (Exit Poll Ban) लेकर कड़े नियम भी बनाए गए है।

ओपिनियन पोल को लेकर नहीं है कोई पाबंदी

यूरोप के 16 देशों में ओपिनियन पोल की रिपोर्टिंग पर बैन हैं। जो कि चुनावी दिन के 24 घंटे पहले से लेकर एक महीने पहले तक रहता है। फ्रांस में वोटिंग दिन के 24 घंटे पहले किसी भी तरह की ओपिनियन रिपोर्ट्स नहीं दिखा सकते। हालांकि ब्रिटेन में ओपिनियन पोल को लेकर कोई भी पाबंदी नहीं है। लेकिन वोटिंग खत्म होने के बाद ही एग्जिट पोल्स (Exit Poll Ban) के नतीजे दिखा सकते हैं। अमेरिका में ओपिनियन पोल्स को लेकर कोई प्रतिबंद नहीं हैं। लेकिन एग्जिट पोल (Exit Poll Ban) पर नतीजे चुनाव में मतदान खत्म होने के बाद ही दें सकते है।

Exit mobile version