Exit Poll : नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय में किसकी सरकार ?

exit poll 2023

नगालैंड, त्रिपुरा और मेघालय विधानसभा चुनाव संपन्न हो चुका हैं। इन विधानसभा चुनाव के नतीजे 2 मार्च को सामने आने वाले है। चुनाव के परिणाम से पहले एग्जिट पोल जारी हो चुके है जहां अधिकतर एग्जिट पोल्स में में एक बार फिर पूर्वोत्तर में कमल खिलने का अनुमान लगाया गया है। त्रिपुरा में जहां फरवरी 16 को मतदान हो चुके है वहीं नगालैंड और मेघालय में 27 फरवरी को वोट डाले गए। एग्जिट पोल के मुताबिक, त्रिपुरा और नगालैंड में बीजेपी गठबंधन की सरकार बनाती हुई दिख रही है। वहीं मेघालय में भाजपा तीसरे नंबर पर रह सकती है। बात करे अगर देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस की तो इस बार कांग्रेस के हाथ पूर्वोत्तर चुनाव में सिकुड़ते हुए नजर आ रहे है।

2 मार्च अब दूर नहीं, जाने किसकी बनेगी सरकार

त्रिपुरा, नगालैंड और मेघालय विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनने जा रही है ये सवाल अब केवल दो दिन का रह गया है। लेकिन चुनाव नतीजों से पहले आए एग्जिट पोल के मुताबिक, पूर्वोत्तर में एक बार फिर कमल खिलने वाला है। इन तीनों राज्यों में 60 सदस्यीय विधानसभाएं हैं। आपको बता दे कि तीनों राज्यों में बीजेपी या तो सत्ता में है या फिर सरकार को समर्थन दे रही है।

त्रिपुरा – नगालैंड में बीजेपी का खिलेगा कमल ?

एग्जिट पोल का विश्लेषण यह दिखाता है कि इस बार बीजेपी त्रिपुरा और नगालैंड में सबको पीछे छोड़ कर आगे निकल गई है। यहां भाजपा के लिए अच्छे संकेत दिख रहे हैं। वहीं एग्जिट पोल के डाटा विश्लेषण के मुताबिक, कांग्रेस की जमीन खिसकता जा रही है। त्रिपुरा- नगालैंड चुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए बहुत मायने रखते है। वहीं दूसरी ओर नगालैंड में एनडीपीपी की सरकार बनने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है। इसके साथ भारतीय जनता पार्टी सत्ता में सहयोगी है। आपको बता दें कि इस गठबंधन में 60 में 44 विधानसभा सीटों पर जीत का अनुमान जताया जा रहा है। वहीं पुरानी पार्टी कांग्रेस का दबदबा यहां खत्म होते हुए नजर आ रहा है।

मेघालय में कौन मारेगा बाजी ?

मेघालय में 60 सदस्यीय विधानसभा पर मतदान डाले जा चुके है जिसमें से किसी भी पार्टी के आधे रास्ते पार करने की उम्मीद दिख रही है। अगर बात करें बीजेपी की तो एग्जिट पोल के अनुसार भाजपा यहां तीसरे नंबर पर रह सकती है। वहीं चार एग्जिट पोल के कुल जोड़ के मुताबिक, सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी यानी NPP यहां 20 सीटों के साथ आगे निकल सकती है। मेघालय विधानसभा चुनाव में पुरानी पार्टी कांग्रेस की जीत की संभावना ना के बराबर दिख रही है। अब हो गा क्या तो ये तो 2 मार्च  को ही तब पता चलेगा जब इन तीनों राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे चुनाव आयोग द्वारा घोषित किए जाएंगे।

Exit mobile version