हर साल इस कारण मरते हैं 15 लाख लोग, वजह जान हो जाएंगे हैरान

Death by Air Pollution

Death by Air Pollution

Death by Air Pollution : दुनियाभर में हर साल लाखों लोगों की जान जाती हैं। हाल ही, में किए गए अध्ययन में पाया गया कि हर वर्ष समय से पहले लगभग 15 लाख लोगों की जान एक वजह से जाती जाती हैं। महीन प्रदूषण कण यानी पीएम 2.5 की वजह से ऐसा होता है। देश में कम होता वायु प्रदूषण का स्तर बहुत खतरनाक है। ये अध्ययन विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने किया हैं।

डब्ल्यूएचओ ने किया अध्ययन

डब्ल्यूएचओ के मुताबिक, हर वर्ष वायु प्रदूषण के बारीक कणों की वजह से 42 लाख से सधिक लोगों की जान जाती हैं। लम्बे समय तक इनके संपर्क में आना मृत्यु का कारण भी बन सकता हैं। इन कण से हृदय, श्वसन संबंधी बीमारियां और कैंसर का खतरा कई गुना बढ़ गया है। दुनियाभर में बाहरी पीएम 2.5 की वजह से 15 लाख से ज्यादा लोगों की जान जाती है।

वायु प्रदूषण से बचाएं जान

आज के समय में बढ़ते Air Pollution से अपने आप को बचाना बहुत जरूरी है। इसके लिए आप कई तरीकों से अपने आप को सुरक्षित कर सकते हैं। जैसे कि-

– सार्वजनिक वाहनों का करें ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल

– सौर ऊर्जा का करें इस्तेमाल

– सूखी पत्तियों को बिल्कुल भी न जलाएं

– मास्क का करें उपयोग

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version