देश में हर चौथी महिला और हर पांचवें पुरुष को है ये जानलेवा बीमारी, जानिए बचाव के उपाय

Arthritis Causes

Arthritis Causes

Arthritis Causes : अच्छी डाइट, भरपूर नींद, वर्कआउट और सूरज की रोशनी रोजाना लेने से व्यक्ति की आधे से ज्यादा बीमारी खत्म हो जाती हैं। सर्दियों में तो शरीर में कुछ बीमारी से लोग हमेशा ही ग्रसित रहते हैं। इसके अलावा एक ऐसी बीमारी भी है, जो ठंड के मौसम में लोगों की जीना मुहाल कर देती हैं। पारा गिरने के साथ ही जोड़ो में दर्द की समस्या आम दिनों के मुकाबले कई गुना बढ़ जाती हैं।

हाल ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि देश में हर चौथी महिला और हर पांचवें पुरुष को आर्थराइटिस (Arthritis) नामक बीमारी हैं। इस बीमारी से बचने के लिए लाइफस्टाइल को ठीक रखना बहुत जरूरी हैं।

क्यों बढ़ती है बीमारी

शरीर में कैल्शियम की कमी से यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है, जिससे कार्टिलेज घिस जाता है और ज्वाइंट्स में लुब्रिकेंट की कमी हो जाती है। इसका सीधा असर हड्डियों पर पड़ता है। हड्डियों में दिक्कत आने से चलने-फिरने, उठने-बैठने और सभी काम में दिक्कत आती है। बता दें कि भारत में लगभग 18 करोड़ लोगों को गठिया यानी आर्थराइटिस (Arthritis Causes) की बीमारी हैं। साथ ही युवाओं में भी ये बीमारी तेजी से बढ़ रहीं है। इस स्टडी में ये भी पता चला है कि देश में हर 5 में से 1 व्यक्ति को हड्डियों की बीमारी हैं।

आर्थराइटिस (Arthritis Causes) के कारण

हड्डियों को बनाए मजबूत

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए, इन चीजों का सेवन जरूर करें।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version