सर्दियों में आपके पैर भी रहते है बर्फ की तरह ठंडे, कई बीमारियों का हो सकता है खतरा

Cold Feet Causes

Cold Feet Causes

Cold Feet Causes : सर्दियों के मौसम में हाथ-पैरों का ठंडा होना शरीर की एक नॉर्मल प्रक्रिया है। लेकिन हर समय पैरों का ठंडा रहना आम बात नहीं हैं। कुछ लोगों के पैर मोटे-मोटे मोजे पहनने के बाद भी गर्म नहीं होते। जो कई गंभीर बीमारी के लक्षण है। अमेरिका में की गई एक स्टडी में पता चला है कि पैरों का बर्फ से ज्यादा ठंडा (Cold Feet Causes) रहना कई गंभीर बीमारी के संकेत होते हैं।

कोल्‍ड फीट के कारण

ठंडे तापमान में तलवों और हथेली की रक्‍त वाहिनियां सिकुड़ने लगती है, जिससे इन हिस्‍सों में रक्‍त का प्रवाह धीमा हो जाता है। ऐसे में पैर ठंडे रहते हैं। इसके अलावा कई और समस्या (Cold Feet Causes) में भी पैर ठंडे रहते है। जैसे कि-

शरीर में रेड ब्‍लड सेल्‍स की कमी होने से एनीमिया की समस्या भी हो सकती हैं। इस समस्या (Cold Feet Causes) का मुख्य लक्षण है पैरों में ठंडापन महसूस होना। इसके अलावा शरीर में विटामिन बी12, फॉलेट और आयरन की कमी से भी पैर ठंडे रहते है।

अत्‍यधिक तनाव और एंग्‍जायटी के कारण भी कोल्‍ड फीट की समस्‍या (Cold Feet Causes) हो सकती हैं।

शरीर में शुगर के अनियंत्रित होने से भी कोल्‍ड फीट की समस्‍या होने लगती हैं। बता दें कि लम्बे समय तक बैठे रहने से ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है, जिससे भी ये समस्या (Cold Feet Causes) हो सकती हैं।

नर्व की समस्‍या के कारण भी कोल्‍ड फीट की परेशानी (Cold Feet Causes) हो सकती हैं। इसके अलावा क्रोनिक किडनी डिजीज की समस्‍या भी इसका एक लक्षण है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version