इंग्लैंड को लगा दोहरा झटका, आईसीसी ने इस कारण लगाया जुर्माना

ENG vs AUS 2023

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने एशेज सीरीज 2023 की शुरुआत धमाकेदार अंदाज मे की है। सीरीज के पहले मैच मे उसने इंग्लैंड को दो विकेट से हरा दिया। हालांकि, इस जीत के बाद भी ऑस्ट्रेलिया को आईसीसी ने काफी बड़ा झटका दिया है। दरअसल, आईसीसी ने ऑस्ट्रलिया की टीम पर मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना लगाया है। इतना ही नही विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका मे भी दो अंको का उसे नुकसान का सामना करना पड़ा है। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के साथ साथ इंग्लैंड को भी समान नुकसान सहना पड़ा है।

दोनों टीमों पर मैच फीस का 40 फीसदी जुर्माना

आईसीसी के मैच के दौरान नियम का उल्लंघन होते हुए पाया। आईसीसी के नियम के अनुसार हर मैच में तय समय तक एक ओवर पीछे रहने पर टीम का एक अंक काटा जाता है और खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 फीसदी जुर्माना लगाया जाता है। इस मैच में दोनों टीमें तय समय पर दो ओवर नहीं कर पाई थीं। इसी वजह से दोनों टीमों के खिलाड़ियों को अपनी मैच फीस का 40 फीसदी हिस्सा गंवाना पड़ा है। इसके अलावा दोनों टीमों को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र (2023-25) की अंक तालिका में भी दो अंक का नुकसान हुआ है।

दोनों कप्तानों ने स्वीकार की अपनी गलती

गौरतलब है कि ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस और इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने अपराध स्वीकार कर लिया है। इस वजह से औपचारिक सुनवाई की कोई जरूरत नहीं पड़ी। मैच की बात करें तो इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया था। उन्होंने साहसिक फैसला लेते हुए उस समय पारी घोषित कर दी जब टीम ने आठ विकेट पर 393 रन बनाए थे। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम 386 रन पर सिमट गई। इंग्लैंड को पहली पारी में सात रन की बढ़त मिली। उसने दूसरी पारी में 273 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने कुल 281 रन का लक्ष्य रखा। कंगारू टीम ने मैच को अंतिम दिन आखिरी सत्र में अपने नाम किया।

इस मैच के बाद से विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के तीसरे चक्र की शुरुआत हो चुकी है, जिसमें सभी टीमें कुल छह सीरीज खेलेंगी, जिसमें तीन घर में और तीन विदेश में होंगी। इन्हीं सीरीज के नतीजों के आधार पर तीसरे चक्र के फाइनल में पहुंचने वाली टीमों का चयन होगा।

 

Exit mobile version