देहरादून से अब इलेक्ट्रिक बसों में पहुंचे दिल्ली, किराया भी काफी कम

Electricbus blog image

अगर आप भी अक्सर दिल्ली से देहरादून का सफर करते हैं और आपको इलेक्ट्रिक बसें काफी पसंद है तो आपके लिए खुशखबरी है। दरअसल, दिल्ली से देहरादून जाना अब और आरामदायक हो गया है क्योंकि उत्तराखंड परिवहन निगम को देहरादून से दिल्ली मार्ग पर चलाने के लिए पांच इलेक्ट्रिक बस मिल गई हैं। उत्तराखंड के परिवहन मंत्री चंदन राम दास ने इन बसों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया है। उत्तराखंड सरकार का दावा है कि ये बसें पर्यावरण के लिहाज से बेहतर साबित होंगी और साथ ही यात्रियों को आरामदायक सफर का अनुभव प्राप्त होगा।

बस में कई सुविधाएं हैं मौजूद

बात अगर इन बसों की करें तो यह बसें सुपर लगरी श्रेणी की है। इनमें आरामदायक सीटें, रीडिंग लाइट और अधिक लेग स्पेस आदि मौजूद है।  इन बसों में इंजन ना होने के कारण इन बसों से अन्य बसों की तरह आवाज भी नहीं होती है। इस बस में 45 यात्री बैठ सकते हैं। ये बसें एक बार चार्ज हो जाने के बाद 300 किलोमीटर तक चलती हैं। हालांकि, इस तरह की बसें देहरादून सिटी के अंदर भी चल रही थी। लेकिन अब देहरादून से दिल्ली के लिए भी ये बसें शुरू हुई है जिससे लोगों को काफी लाभ मिलने का दावा किया जा रहा है। साथ ही कहा जा रहा है कि अगर इन बसों का संचालन देहरादून से दिल्ली के बीच सफल रहता है तो सरकार आने वाले दिनों में अंतरराजीय मार्गों पर 50 और इलेक्ट्रीक बसें संचालित करेगी।

इतना होगा किराया

एक अधिकारी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक फिलहाल दिल्ली देहरादून रूट पर पांच इलेक्ट्रिक बस दौड़ती नजर आएगी और 1 साल में 610 इलेक्ट्रिक बस चलाने के टारगेट रखा गया है। बात अगर इन बसों में किराया की करें इन बसों का किराया वोल्वो बस जितना यानी कि करीब 888 रूपये होगा। देहरादून से दिल्ली रूट पर चलने वाली ये बसें एक बार चार्ज होने के बाद 300 किलोमीटर तक चलती हैं। इन बसों की चार्जिंग हेतु देहरादून – दिल्ली रूट पर 4 चार्जिंग स्टेशंस बनाए गए हैं, ताकि बस को ठीक से चार्ज कर आगे बढ़ा जाए। साथ ही किसी भी प्रकार की परेशानी यात्रियों या फिर ड्राइवरों को ना आए।

लोग खुश

लोगों ने भी इस बस के संचालन शुरू होने पर खुशी व्यक्त की है। लोगों का कहना है कि इलेक्ट्रिक बस से काफी आरामदायक होती है। इनमें ना तो आवाज होता है और ना ही अन्य किसी प्रकार की ध्वनि आती है। लोगों का कहना है कि इलेक्ट्रिक बसों के शुरू हो जाने से उन्हें काफी लाभ होगा।

Exit mobile version