पंकज मेहदिया और उसके सहयोगियों पर ईडी का शिकंजा, अब खुल रही इस केस की परतें

ED action

ईडी (ED) यानि इनफोर्समेंट डायरेक्टरेट अपना काम बखूबी कर रही है। इस बीच ईडी ने निवेश घोटाले और पीएमएल 2002 के मुख्य आरोपी पंकज मेहदिया पर बड़ी कार्रवाई की है। दरअसल, ईडी ने पंकज मेहादिया के मुंबई और नागपुर स्थित 15 जगहों पर रेड मारी है। ईडी ने इस दौरान इस घोटाले के मुख्य आरोपी पंकज नंदलाल मेहादिया, लोकेश संतोष जैन, कार्तिक संतोष जैन के आवासों पर छापेमारी की।

बता दें कि ईडी ने पंकज नंदलाल मेहादिया, लोकेश संतोष जैन, कार्तिक संतोष जैन, बालमुकुंड लालचंद कील और प्रेमलता नंदलाल मेहादिया के खिलाफ धोखाधड़ी में करोड़ों रुपये के नुकसान पहुंचाने वाले मामले में अपनी जांच शुरू की है। पंकज नंदलाल मेहदिया और उनके सहयोगियों पर निवेशकों को भरोसे में लेकर उन्हें धोखा देने का आरोप है। 03/03/2023 को ईडी ने नागपुर और मुंबई में 15 साइटों पर छापेमारी की । छापेमारी के दौरान ईडी ने यहां डिजिटल उपकरणों को जब्त कर लिया। इसके अलावा ईडी को यहां अलग -अलग कागजात, सोने और हीरे के गहने जिनकी कीमत 5.51 करोड़ और नकद 1.21 करोड़ रुपये बरामद किए। सुबह-सुबह एक टीम राममू अग्रवाल के रामदास्पेथ घर पर पहुंची और छापेमारी शुरू की। इस दौरान ईडी की टीम ने Sandesh City Group और Sandesh Infrastructure Pvt Ltd कार्यालयों पर एक साथ छापेमारी की ।

क्या है मामला?

ये मामला तब प्रकाश में आया जब नागुपर पुलिस ने 8.16 करोड़, जिसमें निवेशकों ने मेहदिया और उनके सहयोगियों द्वारा खगोलीय रिटर्न के बदले में संचालित तीन व्यवसायों में अपना धन रखने और बेहतर रिटर्न न मिलने के मामले में जांच शुरू की। बताय गया कि मेहदिया ने निवेशकों को दो से तीन साल के लिए वापस भुगतान किया, लेकिन 2017 में शुरू होकर उन्होंने निवेशकों की एक महत्वपूर्ण संख्या के लिए ऐसा करना बंद कर दिया और अपनी कंपनी के दिवालियापन को राष्ट्रीय कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) को भी रिपोर्ट किया। इस मामले में पंकज नंदलाल मेहदिया, लोकेश संतोष जैन, कार्तिक संतोष जैन, बालमुकुंड लालचंद कील, और प्रीमलाटा नंदलाल मेहादिया की जांच नागपुर के सीताबुल्डी पुलिस स्टेशन में दायर विधेय पर आधारित है। इस धोखाधड़ी में प्रमुख संदिग्ध, पंकज मेहादिया, लोकेश जैन और कार्तिक जैन, साथ ही साथ प्रमुख लाभार्थियों के कार्यस्थल और घर के स्थानों को भी खोजा गया था। मेहडिया सेल्स ट्रेड कॉरपोरेशन, मेहडिया सेल्स ट्रेड कॉर्पोरेशन प्राइवेट लिमिटेड, सुश्री नंदलाल डी। मेहडिया, लोकेश मेटलिक्स, सद्गुरु एंटरप्राइजेज, और नंद संस लॉजिस्टिक्स लिमिटेड सहित पंकज मेहदिया के स्वामित्व वाले व्यवसायों ने महाराष्ट्र के चारों ओर से निवेशकों को आकर्षित किया। मेहादिया और उनके सहयोगियों ने एनसीएलटी को बताया कि वे खुद को धन से बाहर घोषित करने के बाद निवेशकों के पैसे वापस करने में असमर्थ होंगे।

सूत्रों के अनुसार, क्योंकि अधिकांश निवेश नकद में किए गए थे और कुल करोड़ों में थे तो कई निवेशक मेहदिया के खिलाफ शिकायत दर्ज करने के लिए बाहर नहीं आए थे। पंकज मेहदिया के जाल के लिए गिरने वाले अधिकांश प्रमुख व्यवसायी और उद्योगपतियों ने नकद निवेश किया है। सूत्रों के अनुसार, ईडी अधिकारी मनी लॉन्ड्रिंग अधिनियम की रोकथाम के अनुसार आपराधिक आय से प्राप्त संदिग्धों की संपत्ति की निगरानी कर रहे थे। कथित अभियुक्त को रामदास्पेथ निवासी अशोक पुरुषोत्तम अग्रवाल (60) द्वारा की गई शिकायत के जवाब में ईओवी (आर्थिक अपराध विंग) द्वारा गिरफ्तार किया गया था। उन्हें महत्वपूर्ण लाभ का वादा करके, आरोपी ने अशोक अग्रवाल को 2017 में अपने तीन व्यवसायों में निवेश करने के लिए प्रेरित किया। अशोक अग्रवाल के तीन परिवार ने भी आरोपी के व्यवसायों के लिए महत्वपूर्ण वित्तीय प्रतिबद्धताएं बनाईं। फिर भी, 28,16,08,518 रुपये का निवेश लेने के बाद, आरोपी ने धन वापस नहीं किया।

पूछताछ करने के बाद, EOW ने धारा 420, 406, 409 और 120 के तहत पंकज मेहदिया और अन्य (बी) के खिलाफ सीताबुल्दी पुलिस स्टेशन में एफआईआर दायर की। इस दौरान जांच में पाया गया कि पंकज नंदलाल मेहदिया और उनके साथी एक पोंजी घोटाले का संचालन कर रहे थे। ये 2004 और 2017 के बीच किए गए निवेशों पर टीडीएस के बाद 12% गारंटीकृत मुनाफे के वादों के साथ निवेशकों को लुभाते रहे। इसके बाद आरोपी ने 2005 से 2016 तक निवेशकों को धोखा देने और अपने पैसे लेने के दुर्भावनापूर्ण इरादे के साथ एक पोंजी योजना चलाई और निवेशकों को अपने विश्वास को हासिल करने के लिए उच्च रिटर्न का वादा किया और उन्हें संबंधित व्यवसायों या कंपनियों में बड़ी रकम का निवेश करने के लिए राजी किया। अंततः आरोपी ने निवेशकों के पैसे वापस नहीं किए।

Exit mobile version