हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए खाएं ये हरी – पत्तेदार सब्जी, जल्द दिखेगा फायदा

Spinach Benefits

Spinach Benefits : स्वस्थ व हेल्दी रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती हैं। ज्यादातर हरी सब्जियां में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है, जो सेहतमंद शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रोजाना विभिन्न हरी सब्जियों का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। पालक तो हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए दवा की तरह काम करता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करते है।

हाल ही, में की गई रिसर्च में पाया गया है कि नियमित रूप से पालक के जूस का सेवन करने से बीपी की समस्या से छुटकारा भी मिल सकता है। इसमें (Spinach Benefits) पोटेशियम, ल्यूटेन और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो खून की धमनियां को हेल्दी रखता है। साथ ही शरीर के अन्य अंग भी बेहतर तरीके से काम करते हैं।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में है फायदेमंद

रिसर्च के मुताबिक, खून की धमनियों की जकड़न को दूर करने के लिए और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में नाइट्रेट कंटेंट की जरुरत होती है। जो पालक (Spinach Benefits) में मौजूद होता है। इसलिए ब्लड प्रेशर के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए। लगातार एक सप्ताह तक पालक का जूस या सूप पीने से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) काफी हद तक कम होता है। इसके अलावा इसके (Spinach Benefits) सेवन से कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ भी इंप्रूव होती हैं, जो दिल की बीमारी के खतरे को बहुत हद तक कम करता है।

इन चीजों का भी जरूर करें सेवन

पालक (Spinach Benefits) के साथ-साथ शकरकंद,आलू, गोभी और अंकुरित दालों का सेवन भी ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) के मरीजों के लिए फायदेमंद होता हैं। इन तमाम सब्जियों में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version