छिलके सहित करें आलू का सेवन, शरीर को मिलेंगे कई फायदे

Peeled Potatoes Benefits

Peeled Potatoes Benefits

Peeled Potatoes Benefits : ज्यादातर सब्जियों में आलू का इस्तेमाल किया जाता हैं। आलू से परांठा, तहारी, सब्जी और अन्य कई चीजें बना सकते है। हालांकि अधिकतर लोग आलू के छिलके को निकालने के बाद उसका इस्तेमाल करते हैं। माना जाता है कि आलू के छिलके में गंदगी होती है। साथ ही उसका स्वाद भी अच्छा नहीं होता। लेकिन ऐसा नहीं है।

हाल ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि आलू के छिलके का सेवन शरीर के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं। आलू के छिलके में विटामिन, न्यूट्रिएंट्स, आयरन और पोटैशियम की भरपूर मात्रा होती है, जो शरीर के लिए अच्छा स्रोत होते है। शरीर में आयरन की कमी होने पर भी इसका (Peeled Potatoes Benefits) सेवन फायदेमंद होता है, जो रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। जैसे कि-

आलू के छिलके (Peeled Potatoes Benefits) को पोटेशियम और मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत माना जाता हैं। शरीर में पोटेशियम की कमी से सोडियम की मात्रा बरकरार रहती है, जिससे बीपी बढ़ने लगता है। ऐसे में आलू के छिलकों को खाने से शरीर में पोटेशियम की कमी दूर होती है और ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर होता है।

पाचन क्रिया के धीमे होने से डाइजेशन खराब होने लगता हैं। ऐसे में छिलकों को खाना बहुत फायदेमंद होता है। आलू के छिलके (Peeled Potatoes Benefits) पेट में रफेज-फाइबर का काम करते हैं, जिन्हें पचाने में मुश्किल होती है। ऐसे में पाचन तंत्र अपना काम तेज करने लगता है, जो डाइजेशन को प्रभावित करते हैं।

आलू के छिलके (Peeled Potatoes Benefits) को खाने से पेट के मेटाबोलिक गतिविधियों और बॉवेल मूवमेंट तेज होने लगती हैं, जिससे वजन कम करने में फायदा होता है। ऐसे में मोटापा की परेशानी से ग्रसित लोगों के लिए इसका सेवन एक अच्छा उपाय है।

आलू के छिलके (Peeled Potatoes Benefits) में विटामिन-बी की अच्छी मात्रा होती हैं, जो स्किन रैशेज और होंठ फटने की समस्या से छुटकारा मिलता है। ऐसे में छिलके सहित आलू का सेवन शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version