इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ वजन को कम करने के लिए खाएं पत्तागोभी

Cabbage reduce Weight

Cabbage reduce Weight

Cabbage reduce Weight : आज के समय में अपने आप को स्वस्थ और हेल्थी रखना बहुत जरूरी हैं। हेल्थी लाइफस्टाइल, पौष्टिक आहार और तमाम उपाय के बाद भी कुछ लोगों का वजन कम नहीं होता है। सर्दियों में तो वैसे ही हर समय आलस आता रहता है, जिसकी वजह से काम करने का मन नहीं करता। ऐसे में वजन बढ़ना आम बात हैं।

इसलिए कुछ लोग ठंड के मौसम में सबसे ज्यादा बिकने वाली सब्जी पत्तागोभी खाते हैं। कहा जाता है कि इसे (Cabbage reduce Weight) खाने से वजन भी कम होता है।

आज हम आपको ये ही बताएंगे कि क्या सच में पत्तागोभी (Cabbage reduce Weight) खाने से वजन कम होता हैं या नहीं।

विटामिन-K का होता है अच्छा स्त्रोत

कैबेज यानी पत्तागोभी में फाइबर और पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं, जो कब्ज और पेट की समस्या को कम करता है। साथ ही इसके नियमित सेवन से आंत भी स्वस्थ रहती हैं। इसके अलावा गोभी की स्वादिष्ट सब्जी को खाने से शरीर में टॉक्सिक पदार्थ भी जमा नहीं होते।

हाल ही, में की गई स्टडी में भी पता चला है कि इसके सेवन से कई बीमारियां दूर रहती हैं। पत्तागोभी में एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन-K की अच्छी-खासी मात्रा होती है, जो दिमाग को स्वस्थ रखने में मदद करता है। साथ ही ये रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है।

वजन घटाने में है असरदार !

अन्य सब्जियों के मुकाबले पत्तागोभी (Cabbage reduce Weight) में कम कैलोरी होती हैं, जो वजन कम करने के लिए बेहतरीन बेहतरीन भोजन है। इसमें फाइबर, आयोडीन और सल्फर की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो पेट को साफ रखने में सहायता करता है।

स्टडी में पता चला है कि पत्तगोभी (Cabbage reduce Weight) को डाइट में शामिल करने से एक सप्ताह में व्यक्ति का चार किलो तक वजन कम हो सकता हैं। बता दें कि आप पत्तेगोभी की सब्जी, सूप और जूस का सेवन कर सकते हैं। साथ ही पत्तगोभी को उबालकर चाट में डालकर भी खाया जा सकता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version