कैल्शियम की कमी के कारण नाखून में दिखाई देता है सफेद दाग ! जानिए सच्चाई

White Spot On Nails Causes

White Spot On Nails Causes

White Spot On Nails Causes : कई बार हमारा शरीर तमाम बीमारियों के संकेत खुद-ब-खुद देता है, जिन्हें हम नजरअंदाज कर देते हैं। शायद ही आपने कभी ध्यान दिया होगा कि जब भी आप डॉक्टर के पास हेल्थ चेक-उप के लिए जाते हैं, तो सबसे पहले वह आपके नाखूनों को ही देखते है, क्योंकि नाखूनों से कई गंभीर बीमारियों पता चलता है। ज्यादातर लोगों के नाखून में सफेद दाग होता है, जो गंभीर बीमारियों का संकेत देता है। आमतौर पर माना जाता है कि नाखून में मौजूद सफेद दाग शरीर में कैल्शियम की कमी को दर्शाता है। लेकिन ये पूरी तरह से सच नहीं है।

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, नाखूनों में सफेद दाग कैल्शियम की वजह से नहीं आते, बल्कि जिंक की कमी की वजह से दिखाई देते हैं। मानव शरीर के लिए जिंक (White Spot On Nails Causes) बहुत जरूरी होता है। बता दें कि हमारा शरीर जिंक का निर्माण नहीं करता और न ही खाद्य पदार्थों से मिलने वाले जिंक को बचा पाता है। इसलिए डॉक्टर्स जिंक से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने की सलाह देते हैं।

शरीर में जिंक की कमी के लक्षण

इन चीजों का करें सेवन

जिंक (White Spot On Nails Causes) की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का सेवन करना चाहिए-

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version