लौकी के जूस पीने से सेहत को मिलेंगे अद्भुत फायदे, कोलेस्ट्रॉल के साथ-साथ वजन भी रहेगा कंट्रोल

Bottle Gourd Juice Benefits

Bottle Gourd Juice Benefits : अधिकतर लोगों को लौकी की सब्जी का सेवन करना पसंद नहीं होता है। लेकिन लौकी सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है। लौकी की सब्जी की जगह लौकी का जूस भी सेहत के लिए काफी हेल्दी होता हैं। लौकी की तासीर ठंडी होती है, जिससे सर्दी-जुकाम की समस्या में राहत मिलती है। इसमें विटामिन-सी, विटामिन-बी1, विटामिन-बी2, विटामिन-बी3, विटामिन-बी9 और विभिन्न पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती है। साथ ही इसमें कैल्शियम, पौटैशियम, सोडियम, फॉस्फोरस और आयरन आदि तत्व भी होते है। ये तमाम एंटीऑक्सीडेंट बॉडी को फ्री रैडिकल्स से बचाते है। इसलिए सेहत के लिए लौकी का जूस खजाना होता हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल में लौकी के जूस (Bottle Gourd Juice Benefits) पीने के अद्भुत फायदों के बारें में विस्तार से बताएंगे।

लौकी का जूस पीने के फायदे

हाल ही में की गई स्टडी में पता चला है कि लौकी का जूस पीने से वजन नहीं बढ़ता हैं। इसमें कैलोरी और लिपिड्स की कम मात्रा होती है जिससे वजन आसानी से घटता है। लौकी में फाइबर की उच्च मात्रा होती है, जिससे लंबे समय तक पेट भरा-भरा रहता है और बार-बार भूख नहीं लगती है। साथ ही शरीर भी डिटॉक्स होता हैं।

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी लौकी का जूस (Bottle Gourd Juice Benefits) फायदेमंद होता हैं। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट की भरपूर मात्रा होती है जिससे पाचन क्रिया सही से काम करता है। साथ ही डायरिया की समस्या होने का खतरा भी कम होता है।

लगातार 90 दिनों तक खाली पेट लौकी का जूस पीने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है। इसमें घुलनशील डायटरी फाइबर की उच्च मात्रा होती हैं जिससे रक्तचाप का संतुलन बना रहता है।

लौकी (Bottle Gourd Juice Benefits) में कोलीन नामक न्यूरोट्रांसमीटर की उच्च मात्रा होती है जिससे दिमाग की कोशिकाएं स्वस्थ रहती हैं। साथ ही मानसिक बीमारी जैसे डिप्रेशन की समस्या में भी राहत मिलती है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version