शराब पीने से डैमेज होता हैं दिमाग ! स्टडी में हुआ बड़ा खुलासा

Brain Stroke by Alcohol

Brain Stroke by Alcohol

Brain Stroke by Alcohol : आज के समय में शराब का सेवन करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रहीं हैं। शराब पीना, आज के समय में ट्रेंड बन गया है। हालांकि, कुछ लोग तो हर समय शराब के नशे में रहते है। हाल ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि शराब का सीधा असर व्यक्ति के दिमाग (Brain Stroke by Alcohol) पर होता है। हालांकि, लम्बे समय तक इसके सेवन से ब्रेन डैमेज भी हो सकता हैं।

कई मेंटल हेल्थ प्रॉब्लम का कारण है शराब

वेब एमडी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अल्कोहल के सेवन से ब्रेन डैमेज हो सकता है। साथ ही कुछ लोगों को डिमेंशिया की खतरनाक बीमारी भी हो सकती हैं। स्टडी के अनुसार, शरीर में अल्कोहल जाते ही, उसका सीधा असर ब्रेन (Brain Stroke by Alcohol) पर होता है, जिससे दिमाग की केमिस्ट्री बदल जाती हैं। इससे ब्रेन में बदलाव होते है और न्यूरॉन्स की एक्टिविटी कम हो जाती हैं। इस समस्या से बोलने, चलने, फिरने और याद करने की क्षमता कम हो जाती है। इसके अलावा कुछ लोग में बेहोशी और मूड स्विंग की समस्या भी बढ़ने लगती हैं।

दिमाग को करता है कमजोर

इस स्टडी से पता चला है कि लंबे समय तक शराब का अत्यधिक सेवन करने से ब्रेन का स्ट्रक्चर अबनॉर्मल होने लगता हैं। साथ ही ब्रेन की ब्लड सरकुलेशन बिगड़ जाती है, जिससे दिमाग सिकुड़ने लगता है। इसी वजह से ब्रेन स्ट्रोक (Brain Stroke by Alcohol) और डिमेंशिया का खतरा मंडराने लगता है। इसके अलावा दिमाग तक पोषक तत्व नहीं पहुंचने की स्थिति में भी दिमाग डैमेज होने लगता है। बता दें कि शारब पीने से ब्रेन सेल्स (Brain Stroke by Alcohol) मरती नहीं है। बल्कि कमजोर होने लगती हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version