ठंड में तेजी से वजन घटाने और अन्य फायदों के लिए रोजाना पीए ये चाय

Weight Loss Drink

Weight Loss Drink

Weight Loss Drink : सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों का वजन अकस बढ़ जाता है।  इस मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होने लगती है और तेजी से वजन घटाना हर व्यक्ति के लिए आसान टास्क नहीं है। फैटी फूड्स की वजह से शरीर में फैट की मोटी परत जम जाती है जिससे वजन को कंट्रोल करने में थोड़ा ज्यादा वक्त लगता है। इसलिए शरीर को डिटॉक्स करने के लिए तुलसी और अजवाइन का पानी पीना चाहिए, जो शरीर से जमा फैट को बाहर निकालने के साथ-साथ शरीर के मेटाबॉलिज्म में भी सुधर करता है। इससे सर्दी-जुकाम में भी राहत मिलती है।

काढ़ा बनाने का तरीका

तुलसी और अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए एक चम्मच सूखे अजवाइन को रात भर पानी में रख कर छोड़ दें और सुबह उसी पानी में 4 से 5 तुलसी के पत्तों को डालकर उबाल लें। रोजाना खाली पेट इस पानी को छान कर पीने से जल्दी और अच्छे रिजल्ट मिलने लगते है। हालांकि इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए क्योंकि इसके अधिक सेवन से सेहत को नुकसान भी हो सकता है।

तुलसी अजवाइन के काढ़े के फायदे

– अजवाइन के सेवन से मेटाबॉलिज्‍म अच्छा बना रहता है और गैस्ट्रिक की समस्या दूर होती है। वहीं तुलसी ,शरीर के लिए प्राकृतिक डिटॉक्स की तरह काम करती है।
– अजवाइन का पानी पीने से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म बढ़ता है, जिससे चर्बी कम होती है और तुलसी से शरीर के विषाक्त पदार्थों बाहर निकलते है जो वजन घटाने में मदद करते है।
– तुलसी का सेवन करने से ऐसिडिटी और पेट में जलन की परेशानी दूर होती है, जिससे शरीर का पीएच लेवल मेनटेन रहता है। इसके अलावा तुलसी के पत्ते शरीर के मेटाबॉलिक रेट को बढ़ाकर ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने में मदद करते हैं। वहीं अजवाइन में थाइमोल होता है, जो कैल्शियम को दिल की ब्‍लड वेसल्‍स में प्रवेश करने से रोकता है और ब्‍लड प्रेशर को कम करता है।

 

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

Exit mobile version