रोजाना पीएं ये खास चाय, कई बीमारियां हो जाएंगी छूमंतर

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips : देश में ज़्यादतर लोग मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं। मोटापे के साथ-साथ शरीर को और भी कई गंभीर बीमारियां होने लगती हैं। कुछ लोग तो बढ़ते वजन को कंट्रोल कर लेते हैं। लेकिन कुछ लोग तमाम कोशिशों के बाद भी इसे कंट्रोल नहीं कर पाते। खानपान और रहन-सहन में कुछ बदलाव करके इसे कम किया जा सकता हैं। इसके अलावा वजन कम करने के लिए रोजाना एक्सरसाइज करना भी बहुत जरूरी है।

ऐसे बनाएं इस खास ड्रिंक को

किचन में मौजूद आम मसालों के सेवन से शरीर को चुस्त और दुरुस्त बनाया जा सकता है। उन्हीं मसालों में से एक है, सौंफ और जीरा। इन दोनों के मिश्रण से बनी चाय, शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। सौंफ और जीरा (Fennel-Cumin Tea Benefits) की चाय बनाना बहुत आसान हैं। रात को आधा-आधा चम्मच सौंफ और जीरा, एक गिलास पानी में भिगो कर रख दें। सुबह इस पानी को उबालने के बाद छानकर पीलें।

रोजाना करें इसका सेवन

औषधीय गुणों से भरपूर सौंफ और जीरा (Fennel-Cumin Tea Benefits) में विटामिन, प्रोटीन और फाइबर की भरपूर मात्रा होती हैं। इस चाय में कई मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकलते है। इससे मोटापे के साथ-साथ कई बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है। साथ ही इसे पीने से भूख भी नहीं लगती।

इन बीमारियों में भी है असरदार

 

 

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version