टीम इंडिया को मिला नया लीड स्पॉन्सर, Dream 11 ने बीसीसीआई के साथ चार साल के लिए किया करार

team india new lead sponsor

टीम इंडिया (Team India) को नया लीड स्पॉन्सर मिल गया है। जी हां, अब से BYJU’S  नहीं बल्कि Dream 11 होगा टीम इंडिया का नया लीड स्पॉन्सर। अब भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी पर ड्रीम इलेवन का लोगो नजर आएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ड्रीम इलेवन के साथ ये डील चार साल के लिए किया है। यानी की अब से चार साल तक टीम इंडिया के टी-शर्ट पर यही दिखेगा। गौरतलब है कि हाल ही में टीम इंडिया का कीट स्पॉन्सर एडिडास बना था। एडिडास और बीसीसीआई के बीच करार अगले 5 सालों के लिए हुआ। यानि, साल 2028 तक टीम इंडिया की जर्सी पर एडिडास किट स्पॉन्सर के तौर पर दिखेगा। जबकि इससे पहले टीम इंडिया का किट स्पॉन्सर किलर था।

कोई खरीददार नहीं मिलने से बीसीसीआई ने घटाई अपनी बेस प्राइस

मीडिया रिपोर्टस् की मानें तो बीसीसीआई को नए स्पॉन्सर की तलाश काफी लंबे समय से थी। बताया जाता है कि टीम इंडिया के नए लीड स्पॉन्सर के लिए कोई खरीददार नहीं मिल रहा था। फाईनली शुक्रवार को बीसीसीआई को इसकी तलाश खत्म हो गई। हालांकि, न्यूज 18 की एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय बोर्ड ने उद्योग के दबाव के आगे झुकते हुए टीम स्पॉन्टसर डील का बेस प्राइस कम किया था। भारतीय बोर्ड ने इंडिया क्रिकेट टीम के प्रायोजक के लिए बेस प्राइस घटाकर 350 करोड़ रुपये कर दिया है। साल 2018 में बायजू ने बीसीसीआई को लगभग 287 करोड़ रुपये का भुगतान किया थी। एड-टेक कंपनी ने बाद में डील को 2023 तक बढ़ा दिया, जिस दौरान उन्होंने 450 करोड़ रुपये का भुगतान किया।

आईपीएल 2018 से ड्रीम इलेवन भारतीय क्रिकेट से जुड़ा

हालांकि बाईजू के मार्च में समय से पहले डील खत्म करने के बाद बीसीसीआई को कोई खरीददार नहीं मिल रहा था जिसके बाद बोर्ड को प्रति मैच बेस प्राइस घटाकर 3 करोड़ रुपये करना पड़ा। आईसीसी और एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) टूर्नामेंट के लिए बेस प्राइस 1 करोड़ रुपये प्रति मैच है। हालांकि, ड्रीम11 और बीसीसीआई के बीच मौजूदा डील का प्राइस अभी पता नहीं चला है। बता दें कि भारतीय फैंटेसी यूनिकॉर्न ड्रीम 11 आईपीएल 2018 से भारतीय क्रिकेट से जुड़ा हुआ है। पहले, ड्रीम 11 आईपीएल के लिए प्रायोजक के रूप में आया और फिर ओप्पो के हटने पर आईपीएल 2020 के लिए टाइटल स्पॉन्सर बन गया।

Exit mobile version