खाली पेट गलती से भी न पीएं Coffee, पड़ जाएंगे लेने के देने

Avoid drinking coffee in the morning

Avoid drinking coffee in the morning

Avoid drinking coffee in the morning : शरीर को एक्टिव और एनर्जेटिक रखने के लिए कॉफी एक बेहतरनी उपाय हैं। दिमाग और मन को तनावमुक्‍त और रिलैक्‍स रखने के लिए ज्यादातर लोग इसे पीते है। हालांकि एक तरफ जहां इसके कई फायदे हैं तो वहीं कई नुकसान भी हैं। हाल ही, में किए गए एक अध्‍ययन में पता चला है कि इसके अधिक सेवन या खाली पेट कॉफी (Avoid drinking coffee in the morning) पीने से व्यक्ति को कई गंभीर समस्‍याएं हो सकती हैं।

खाली पेट कॉफी पीने से बचें

कॉफी में कै‍फीन की भरपूर मात्रा पाई जाती हैं। इसलिए अगर आप कॉफी बहुत ज्यादा पीते है या इसे खाली पेट पीते है तो इससे (Avoid drinking coffee in the morning) मनुष्य को हाई स्‍ट्रेस, मूड स्‍विंग और आदि-आदि समस्याएं हो सकती हैं। जैसे कि-

हार्मोंस पर होता है असर

द सन डॉट को डॉट यूकेके की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुबह खाली पेट कॉफी पीने से शरीर के हार्मोंस पर नकारात्‍मक असर होता है। साथ ही हार्मोन का संतुलन भी बिगड़ सकता हैं। इसके अलावा इससे (Avoid drinking coffee in the morning) एसिडिटी, गैस, अपच और घबराहट की परेशानी भी हो सकती है।

बढ़ जाता है कोलेस्‍ट्रॉल लेवल

कॉफी (Avoid drinking coffee in the morning) में कई ऑयली कम्‍पाउंड पाए जाते हैं, जिन्हें डाइटरपीन कहा जाता है। डाइटरपीन से शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है, जिससे स्‍ट्रोक और हार्ट डिजीज होने की संभावना बढ़ सकती हैं।

सिर हो सकता है भारी

खाली पेट दो से ज्यादा कप कॉफी पीने से व्‍यक्ति को चक्‍कर आने के साथ-साथ सर दर्द की समस्या भी हो सकती हैं। इसके अलावा इसके (Avoid drinking coffee in the morning) अधिक सेवन से हार्मोनल एक्‍ने की समस्‍या भी हो सकती है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version