Don: कर्ज उतारने के लिए बनाई गई थी अमिताभ की फिल्म ‘डॉन’, जानिए फिल्म से जुड़ा ये अनसुना किस्सा

Don

Don: बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन ने 70 के दशक में अपने करियर की शुरुआत की और देखते ही देखते वह सुपरस्टार बन गए थे। उन्होंने अपने करियर में एक से बढ़कर एक फिल्में की, जिसमें उन्हें खूब कामयाबी मिली और वो बॉलीवुड का वो सितारा बन गए, जिसकी कल्पना तो सभी करते है, लेकिन पहुंच नहीं पाते। उन्हें उनके चाहने वालों ने महानायक, बिग बी और बॉलीवुड के एंग्री यंग मैन जैसे नामों से पुकारना शुरू कर दिया।

बिग बी के करियर के लिए सितारा साबित हुई Don

बिग बी के एक्टिंग करियर की ज्यादातर फिल्में सुपरहिट रही, जिसमें से एक साल 1978 की फिल्म डॉन भी थी। ये फिल्म रिलीज के बाद ना सिर्फ सुपरहिट हुई, बल्कि इसने कल्ट क्लासिक का खिताब भी अपने नाम कर लिया। फिल्म में अमिताभ के किरदार को आजतक सराहा जाता है। हालांकि आपको जानकर काफी हैरानी होगी कि इस फिल्म को प्रोड्यूसर ने सिर्फ अपने सिर के कर्ज उतारने के लिए बनाया था।

कर्ज उतारने के लिए बनाई गई थी Don

डॉन फिल्म से जुड़ी इस कहानी से बहुत कम लोग ही वाकिफ होंगे। दरअसल, अमिताभ बच्चन की कल्ट क्लासिक फिल्म ‘डॉन’ को नरीमन ईरानी ने प्रोड्यूस किया था। तो ये किस्सा शुरू होता है नरीमन ईरानी की फिल्म ‘जिंदगी जिंदगी’ से, जो रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह पिट गई थी। इस फिल्म के लिए उन्होंने काफी खर्चा किया था और उन्हें इससे काफी उम्मीदें भी थीं, लेकिन ऐसा हो ना सका। नतीजा ये रहा कि इस फिल्म फ्लॉप होने से नरीमन ईरानी के सिर पर 12 लाख रुपये का कर्ज चढ़ गया।

इस वजह से डॉन फिल्म के लिए राजी हुए नरीमन ईरानी

पैसों के कर्ज से हैरान परेशान नरीमन के हाथ अचानक ही ‘डॉन’ की स्क्रिप्ट लग गई, जिसे सलीम और जावेद की जोड़ी ने लिखा था। नरीमन ईरानी को इस फिल्म में अपना कर्जा उतारने का सुनहरा अवसर दिखा। ऐसे में उन्होंने अमिताभ बच्चन को लेकर ये फिल्म बनाई, जो एक्टर के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई।

शूट के बीच ही हो गई थी नरीमन ईरानी की मौत

प्रोड्यूसर नरीमन ईरानी को उम्मीद थी कि ‘डॉन’ पैसा कमाएगी और फिर वह अपना सारा कर्ज चुका देंगे और हुआ भी ऐसा ही। हालांकि अफसोस की बात यह है कि इस फिल्म की कामयाबी का जश्न नरीमन ईरानी खुद नहीं मना सकें। दरअसल, ‘डॉन’ की शूटिंग के वक्त नरीमन ईरानी की मौत हो गई थी। बता दें कि शूट के दौरान बादल फटने से उन पर लाइट गिर गई थी, जिससे उनकी मौत हो गई थी। हालांकि फिल्म की शूटिंग रुकी नहीं और टीम ने पूरी शिद्दत के साथ फिल्म कंप्लीट की।

ये फिल्म रिलीज के बाद बॉक्स ऑफिस पर छा गई थी और सबकी कल्पनाओं से भी ज्यादा कामयाबी हासिल की। यहां तक कि इस फिल्म के लिए अमिताभ बच्चन को बेस्ट एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था।

Exit mobile version