क्या आप भी साफ नहीं करते है अपना Hairbrush, हो सकती है कई गंभीर समस्याएं

How To Clean Your Hairbrush

How To Clean Your Hairbrush

How To Clean Your Hairbrush : शरीर के सभी अंगों की तरह स्‍कैल्‍प की साफ-सफाई भी बहुत जरूरी हैं। बाल चाहें सिल्‍की हो, कर्ल हो या फिर भारी हो उन्‍हें देखभाल और जरूरी पोषक तत्वों की आवश्‍यकता होती ही है। बालों और स्‍कैल्‍प में जमी गंदगी से बाल तो कमजोर होती ही है। साथ में बालों के टूटने की समस्‍या भी आम बन जाती हैं।

हालांकि स्‍कैल्‍प में मौजूद डेड सेल्‍स की एक बड़ी वजह हेयरब्रश भी हो सकता हैं। कहा जाता है कि गंदे हेयरब्रश से बालों में बैक्‍टीरियल और फंगल इंफेक्‍शन हो सकता है। इसलिए स्‍कैल्‍प की सफाई के साथ-साथ हेयरब्रश की सफाई करना भी बहुत महत्‍वपूर्ण है।

हेयर ब्रश को साफ करना क्‍यों है जरूरी

बता दें कि स्‍कैल्‍प पर लगभग एक लाख से भी ज्यादा रोम होते हैं, जो प्रतिदिन तेल, पसीना और सीबम का स्‍त्राव (discharge) करते हैं। इसके अलावा स्‍कैल्‍प में डेड स्किन सेल्‍स भी मौजूद होती है। इसलिए बालों को बहाते समय, जर्म्‍स उसमें चिपक जाते हैं। आमतौर पर सप्‍ताह में एक बार लगभग 10 से 15 मिनट तक हेयरब्रश (How To Clean Your Hairbrush) को अच्छे तरीके से साफ करना चाहिए। ऐसा करने से बालों के साथ-साथ ब्रश की भी लाइफ बढ़ेगी।

हो सकती है कई बीमारियां

गौरतलब है कि अगर हम हेयरब्रश (How To Clean Your Hairbrush) को नियमित रूप से साफ नहीं करेंगे। तो तमाम जर्म्स स्‍कैल्‍प पर वापस जमा हो जाएंगे। इससे स्‍कैल्‍प में फंगल इंफेक्‍शन, पिंपल्‍स, सूजन, जलन और खुजली की समस्या हो सकती हैं। इसलिए समय-समय पर हेयरब्रश की सफाई करना बहुत जरूरी है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version