क्या आपको भी रहता है पेट में दर्द, तो गलती से भी न खाएं Chana Dal

Side effects of Chana Dal

Side effects of Chana Dal

Side effects of Chana Dal : स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व से भरपूर भोजन, दाल, रोटी और हरी पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती हैं। तमाम दलों में प्रोटीन, फोलेट, पोटेशियम, आयरन और जिंक की भरपूर मात्रा पाई जाती है। इसी में एक है चना दाल, जिसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। लेकिन कई बार प्रोटीन का सेवन शरीर को फायदा पहुंचाने की जगह नुकसान भी पंहुचा सकता हैं।

हाल ही, में की गई स्टडी में पता चला है कि फिजिकल एक्टिविटी या फिर एक्सरसाइज नहीं करने वाले लोगों को चना दाल (Side effects of Chana Dal) नहीं खानी चाहिए। ऐसे लोगों का शरीर प्रोटीन की अधिक मात्रा को सही से पचा नहीं पता है, जिससे उनकी तबियत खराब हो जाती है। साथ ही कई बीमारियां होने का खतरा भी बढ़ जाता हैं।

इन परेशानियों में गलती से भी न खाएं चना दाल

कई समस्याओं (Side effects of Chana Dal) में चना दाल का सेवन शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। जैसे कि-

गैस की समस्या से पीड़ित लोगों को चना दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। कई बार इसके (Side effects of Chana Dal) सेवन से सेहत को नुकसान भी पहुंचता हैं। चने की दाल में कुछ गैस प्रोड्यूस होते है, जो गैस की समस्या के साथ-साथ पेट दर्द और सीने में जलन की समस्या को पैदा करता है।

पेट में दर्द होने के समय चना दाल का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। चने की दाल (Side effects of Chana Dal) को कई लोग का शरीर आसानी से नहीं पचा पाता है, जो पेट की समस्या को और ज्यादा बढ़ा देती है। हालांकि पेट दर्द में मूंग दाल का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद होता हैं।

गर्भवती महिलाओं को भी इसका सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें फाइबर और फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो बच्चें और उसकी माँ के लिए नुकसान दायक हो सकता है। बता दें कि स्तनपान कराने वाली महिलाओं को भी इसका (Side effects of Chana Dal) अधिक मात्रा में सेवन करने से बचना चाहिए।

बच्चों और बुजुर्गों को इसका (Side effects of Chana Dal) सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। इसे पचाना पाचन तंत्र के लिए भारी होता है।

चने की दाल में फोलेट की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जो मेटाबोलिज्म को स्लो करती हैं। इसके अलावा रात में इसका (Side effects of Chana Dal) सेवन करने से बार-बार प्यास लगती है और ये जल्दी पचती भी नहीं है। साथ ही इसे रात में खाने से अच्छी और जल्दी नींद भी नहीं आती।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version