क्या आपके भी होता है एक पैर में दर्द, नसों में ब्लॉकेज होने पर दिखते है ये लक्षण

Blocked Veins Treatment

Blocked Veins Treatment: मानव शरीर में अनगिनत नसों का जाल फैला हुआ है। नसों के अंदर स्वस्थ खून और ऑक्सीजन बहता है, जिनमें किसी भी तरह की परेशानी होने पर शरीर के कई अंग प्रभावित हो सकते है। जिस दिन ये नसें बंद हो जाएगी, उस दिन दिल और दिमाग को न्यूट्रिशन वाला खून मिलना भी बंद हो जाएग, जिससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक कभी भी आ सकता है व अन्य नस संबंधित बीमारी भी हो सकती है।

कैसे पता चलेंगा कि नसें हो गई ब्लॉक

नसे ब्लॉकेज होने से शरीर के अनेक अंगों में परेशानी हो सकती है। बता दें कि एक या एक से ज्यादा नसें ब्लॉक हो जाने पर शरीर कई तरह के संकेत देता है। जैसे-
– एक पैर में दर्द होना, खासकर पिंडली या अंदरुनी जांघ में
– शरीर के एक तरफ कमजोरी या सुन्नपन आना
– सीने में दर्द
– हाथों-पैरों में सूजन आना

नसों की ब्लॉकेज के कारण

नसों की ब्लॉकेज के कई कारण हो सकते हैं जैसे स्मोकिगं, मोटापा, ऑटोइम्यून डिसऑर्डर, बुढ़ापा, कोलेस्ट्रोल, या किसी तरह की गंदगी जमा होने के कारण भी नसों में सूजन औऱ दर्द की दिक्कत हो सकती है। इसके अलावा अगर पैर की नस से जुड़ी कोई बीमारी या चोट हुई है, तो भी पैर की नस ब्लॉक हो सकती है। हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज भी नसों में ब्लॉकेज आने की बड़ी वजह है।

कैसे खोलें बंद नसों को .?

नसों में ब्लॉकेज का इलाज प्राकृतिक जड़ी-बूटियों से भी किया जा सकता है। बता दें कि हल्दी में मौजूद कुरकुमिन में खून पतला करने वाले गुण होते है, जो कि नसों की अंदरुनी परत को मजबूत बनाता है। जिससे अगर नस के अंदर कोई ब्लॉकेज हो गई है, तो वो आसानी से घुल जाएगी। इसलिए ब्लॉक नसों को खोलने के लिए खाने में हल्दी या फिर शहद के साथ दूध में मिलाकर पीना चाहिए। इसके अलावा ब्लॉक नसों का इलाज करने के लिए अदरक को शुगर-फ्री चाय में मिलाकर या खाने में डालकर भी खाना चाहिए।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा डॉक्टर से संपर्क करें।

Exit mobile version