क्या आपको भी रहता है सर्दियों में मांसपेशियों में दर्द, जानिए बचाव के उपाय

Muscle Pain Relief

Muscle Pain Relief

Muscle Pain Relief : सर्दियों के मौसम में शरीर का विशेष ध्यान रखना चाहिए। कहा जाता है कि पुराने चोट के जख्म ठंड में ताजा हो जाते हैं, जिनमें बहुत ज्यादा दर्द होता है। इसके अलावा ठंड में कई तरह की शारीरिक परेशानियां भी होने लगती हैं। ज्यादातर लोगों को सर्दियों के मौसम में मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain Relief) और अकड़न की समस्या रहती है।

जानिए कारण

मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain Relief) की समस्या को डोम्स DOMS और मांसपेशियों का बुखार भी कहा जाता हैं। डोम्स की परेशानी में व्यक्ति को चलने-फिरने में बहुत ज्यादा दिक्क्त होती है। साथ ही मांसपेशियों में ताकत की कमी भी होने लगती हैं।

जो लोग व्यायाम नहीं करते है और शरीर की कसरत नहीं करते है। आमतौर पर उन्हें ये (Muscle Pain Relief) समस्या ज्यादा होती हैं। इसके अलावा चोट लगना, भारी समान उठाना, काफी समय एक ही पोजीशन में बैठे रहना, तनाव और चिंता की वजह से भी कई बार मांसपेशियों में दर्द (Muscle Pain Relief) और अकड़न हो जाती हैं।

इस वजह से भी होती है समस्या

स्केलिटल, कार्डिएक और स्मूद, तीन प्रकार की मांसपेशी होती हैं। स्केलिटल मांसपेशी की समस्या से जकड़न या अकड़न की परेशानी होती है। स्केलिटल मासपेशियां ही शरीर को कामकाज करने के लिए सक्षम बनाती हैं। लेकिन जब स्केलिटल का बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है, तो उससे अकड़न की समस्या (Muscle Pain Relief) आम बन जाती हैं।

मांसपेशियों का दर्द दूर करने के उपाय

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version