Baking Roti Side Effects : क्या आप भी गैस की आंच पर रोटी सेक कर खाते हैं? गंभीर बीमारियों के होने का है खतरा

Baking Roti Side Effects

Baking Roti Side Effects : सेहत के लिए रोटी का सेवन बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। कई घरों में तो खाने की थाली में अगर रोटी नहीं होती है तो उसे अधूरा माना जाता हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये ही रोटी (Baking Roti Side Effects) आपके लिए जानलेवा साबित हो सकती है ? जी हां सही पढ़ा आपने…

दरअसल, रोटी (Baking Roti Side Effects) को फुलाने का तरीका सबका अलग-अलग होता है। कोई इसे तवे पर सेंकता हैं तो कुछ सीधे गैस की आंच पर। लेकिन डायरेक्ट गैस पर रोटी फुलाने की आदत आपकी सेहत के लिए खतरा बन सकती है।

स्टडी में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

हाल ही में की गई स्टडी में पता चला है कि जैसे ही रोटी (Baking Roti Side Effects) गैस की आंच के संपर्क में आती है, वैसे ही ये जानलेवा बन जाती है। गैस से ऐसे एयर पोल्यूटेंट निकालते हैं जो सेहत के लिए हानिकारक होते है। दरअसल, ये जानलेवा पोल्यूटेंट कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रोजन डाइऑक्साइड होते है जिनसे सांस और दिल की बीमारियों के होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता हैं।

बढ़ जाता है कैंसर होने का खतरा

इसके अलावा एक ओर रिसर्च में पता चला है कि गैस की आंच पर रोटी (Baking Roti Side Effects) को फुलाने से उसमें कार्सिनोजेनिक नामक पदार्थ पैदा होता हैं। जो मानव शरीर के लिए बेहद घातक होता है। कार्सिनोजेनिक एक ऐसा जहरीला पदार्थ होता है जिससे कैंसर हो सकता है। दरअसल, ये पदार्थ बॉडी के जीन को प्रभावित करने के साथ-साथ सामान्य कोशिकाओं को भी नुकसान पहुंचाता हैं जिससे ये कैंसर की कोशिकाओं में बद जाती है।

गौरतलब है कि अगर आप भी गेहूं की रोटी को डायरेक्ट गैस पर सेकते है, तो आज से ऐसा करना बंद कर दें। नहीं तो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी हो सकती हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version