क्या आप भी बिना ब्रश करें पीते है पानी, जानिए इसके फायदे हैं या नुकसान

Drinking water on empty stomach benefits

Drinking water on empty stomach benefits : मानव के शरीर में 60 प्रतिशत से ज्यादा पानी होता है। बॉडी में पानी की प्रयाप्त मात्रा से ही शरीर अच्छे तरीके से काम करता है। शरीर में पानी की कमी से कई गंभीर बीमारियों के होने का खतरा भी बना रहता है। कुछ लोग सुबह उठते ही बिना ब्रश करें पानी पीते हैं। जबकि कई लोगों ब्रश करने के बाद पानी पीते है।

कई लोगों का मानना है कि बिना ब्रश करें पानी पीना सेहत के साथ खिलवाड़ करना होता है। जबकि कुछ लोग बिना ब्रश करें सुबह खाली पेट पानी (Drinking water on empty stomach benefits) को पीना सेहत के लिए फायदेमंद मानते हैं। लेकिन सच्चाई क्या है। आज हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे।

बिना ब्रश किए पानी पीना होता है फायदेमंद !

हाल ही में की गई स्टडी में पता चला है कि सुबह उठते ही पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता हैं। हालांकि बिना ब्रश किए सुबह-सुबह पानी (Drinking water on empty stomach benefits) पीने से तो शरीर को और ज्यादा फायदा पहुंचता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि सुबह खाली पेट पानी पीने से इम्यूनिटी मजबूत होती है।

बता दें कि रात में सोते समय मुंह में हजारों की संख्या में बैक्टीरिया पैदा होते हैं और जब हम बिना ब्रश किए पानी पीते है तो ये तमाम बैक्टीरिया हमारे पेट में चले जाते हैं, जिससे इम्यूनिटी बूस्ट होती है। साथ ही ये बैक्टीरिया डाइजेशन को भी बूस्ट करने का काम करते हैं, जिससे अपच की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा सुबह-सुबह खाली पेट बिना ब्रश किए पानी (Drinking water on empty stomach benefits) पीने से हाई ब्लड प्रेशर भी कम होता है।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version