Paush Purnima के दिन जरूर करें माँ लक्ष्मी की पूजा, कई दोष होंगे दूर

Paush Purnima 2023

Paush Purnima 2023

Paush Purnima 2023 : नए साल 2023 के पहले माह में पौष पूर्णिमा पड़ रहीं है। जो 6 जनवरी 2023 के दिन शुक्रवार को मनाई जाएगी। हिन्दू धर्म, में पौष पूर्णिमा के दिन पवित्र नदियों में स्नान और उसके बाद दान किया जाता है। साथ ही रात के समय में चंद्र देवता और माँ लक्ष्मी जी की विशेष पूजा-अर्चना की जाती हैं। इसके अलावा दिन में सत्यनारायण भगवान की कथा सुने और उनकी उपासना करें।

बता दें कि इस बार पौष पूर्णिमा (Paush Purnima 2023) के दिन सर्वार्थ सिद्धि योग के साथ-साथ अन्य तीन शुभ योग भी बन रह हैं।

पौष पूर्णिमा की तिथि

पौष माह के शुक्ल पक्ष की तिथि को पौष पूर्णिमा मनाई जाती हैं। इस बार पूर्णिमा की तिथि का आरंभ 06 जनवरी 2023 की सुबह 02:14 से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 07 जनवरी 2023 की सुबह 04:37 होगा। हालांकि, पूर्णिमा का व्रत 6 जनवरी, दिन बुधवार को रखा जाएगा।

पौष पूर्णिमा (Paush Purnima 2023) के दिन चंद्रमा का उदय शाम 5 बजे के आसपास होगा। जबकि पूर्णिमा के दिन चंद्रमा का चंद्रास्त नहीं होता हैं। इसलिए चंद्रास्त का समय नहीं बताया गया है।

माँ लक्ष्मी की होगी विशेष कृपा

पौष पूर्णिमा के पावन दिन, सूर्योदय के समय स्नान-दान और पूजा-पाठ करना बहुत शुभ होता हैं। साथ ही इस दिन चावल, दूध, मोती और सफेद वस्त्र आदि चीजों का दान करना चाहिए। पौष पूर्णिमा (Paush Purnima 2023) के दिन रात्रि के समय चंद्र देव को दूध, जल और अक्षत् का अर्घ्य दें। फिर उसके बाद माता लक्ष्मी की उपासना करें।

मान्यता के अनुसार, इस दिन ऐसा करने से चंद्र दोष खत्म होता है और घर- परिवार में सुख, शांति, वैभव, धन और समृद्धि का वास होता हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version