Yoga Benefits : यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए करें ये योगासन, साथ ही मिलेंगे अन्य फायदे

Uric acid control by yoga

Uric acid control by yoga : भागदौड़ भरी जिंदगी में जवान से लेकर उम्रदराज तक के लोग यूरिक एसिड की समस्या की चपेट में है। खाने की हर एक चीज से बॉडी में यूरिक एसिड बनता है जिसे किडनी फिल्टर करती है और शरीर से बाहर निकालती है। लेकिन जब शरीर में यूरिक एसिड ज्यादा बनने लगता है और किडनी उसे सही से फिल्टर नहीं कर पाती है तो समस्या होनी शुरू हो जाती है। इससे शुगर बढ़ने लगता हैं। साथ ही बुखार, पैरों की एड़ी और घुटनों में दर्द की समस्या रहती है। परेशानी के ज्यादा बढ़ने से उठने-बैठने में भी तकलीफ होने लगती है। सही समय पर यूरिक एसिड को कंट्रोल नहीं करने से किडनी के डैमेज होने का खतरा भी बना रहता है। इसलिए इसे कंट्रोल करना जरूरी है।

आज हम आपको इस आर्टिकल में कई ऐसे योगासन (Uric acid control by yoga) के बारें में बताएंगे जिन्हें नियमित रूप से करने से यूरिक एसिड हमेशा कंट्रोल में रहेगा। 

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए करें ये योगासन

  1. यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए मर्कटासन (Uric acid control by yoga) जरूर करना चाहिए। इससे रीढ़ की हड्डी लचीली तो बनती ही है। साथ ही पीठ के दर्द में भी आराम मिलता है। आमतौर पर फेफड़ों को स्वस्थ बनाने के लिए ये योगासन किया जाता है। लेकिन इससे फेफड़ों के अलावा पेट संबंधी समस्याएं जैसे गैस और कब्ज की परेशानी से भी राहत मिलती हैं।
  2. नियमित रूप से सूक्ष्म व्यायाम (Uric acid control by yoga) करने से शरीर एक्टिव रहता हैं। शरीर के चुस्त रहने से थकान और कमजोरी की समस्या भी नहीं होती है। साथ ही बॉडी में ऊर्जा और स्फूर्ति का संचार होता है जिससे हाथ-पैरों के दर्द से राहत मिलती हैं।
  3. प्रतिदिन भुजंगासन (Uric acid control by yoga) करने से कंधें, सीने और फेफड़े स्ट्रेच होते है जिससे हड्डियों में मजबूती आती है। साथ ही किडनी भी स्वस्थ रहती है। इसके अलावा मोटापा, तनाव, चिंता और डिप्रेशन को दूर करने के लिए भी ये आसान करना फायदेमंद होता हैं।
  4. रोजाना उष्ट्रासन (Uric acid control by yoga) करने से बॉडी का पोश्चर सुधारता है। साथ ही किडनी और फेफड़े स्वस्थ रहते है। इसके अलावा कंधों और पीठ में भी मजबूती आती है। मोटापा की समस्या को दूर करने के लिए और पाचन प्रणाली को ठीक करने के लिए भी उष्ट्रासन करना फायदेमंद होता हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version