कुर्सी पर बैठे-बैठे करें ये एक्सरसाइज, जल्द कम हो जाएगा मोटापा

Chair blog image

Health Tips : काम करते वक्त, ऑफिस में घर में एक ही मुद्रा में बैठने से कई बार शरीर में दर्द के साथ-साथ पेट पर चर्बी बढ़ने लगती है। काम और जिम्मेदारियों के बोझ की वजह से कुछ लोग अपनी फिटनेस का ख्याल रख नहीं पाते है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नियमित योगासन करना चाहिए। हालांकि अधिकतर लोगों के पास ये बहाना होता है कि उनके पास योगा या व्यायाम करने का समय ही नहीं होता तो बता दें कि कुर्सी पर बैठे-बैठे ही कुछ आसान एक्सरसाइज से वजन कम किया जा सकता है।

– इस आसान को करने के लिए सबसे पहले कुर्सी पर बिल्कुल सीधा बैठें व सांस को अंदर की ओर खींचे और दोनों हाथों को ऊपर की ओर ले जाएं और कुछ देर इसी पोज में रहने के बाद सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे ले आएं। इस एक्सरसाइज को पूरे दिन में कम से कम दस से 15 बार करें।

– इस एक्सरसाइज को कुर्सी पर बैठे-बैठे आसानी से किया जा सकता है। कुर्सी पर बैठे-बैठ घुटनों को दाईं तरफ और शरीर को बाईं तरफ मोड़ना है। ऐसा दिन में 15 से 20 बार करें।

– इस आसन को करने के लिए कुर्सी के एक साइड में बैठें और कुर्सी की पीठ को पकड़कर अपने सिर को बाईं तरह घुमाएं और धीर-धीर बैक बोन को स्ट्रैच करने की कोशिश करें। फिर सांस को छोड़ते हुए रीढ़ की हड्डी को मोड़े फिर सामान्य अवस्था में आ जाएं। इस प्रक्रिया को दाएं हाथ की तरफ से ही दोहराएं। पूरे दिन में इस एक्सरसाइज को कम से कम पांच बार करें।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version