Pancreatitis में सूजन को न करें इग्नोर, जानिए नेचुरल उपचार

Pancreatitis Natural Remedies

Pancreatitis Natural Remedies

Pancreatitis Natural Remedies : मानव शरीर में कई ऐसे ऑर्गन है जिन पर हमारा ध्यान ही नहीं जाता। ऐसा ही एक ऑर्गन है पैंक्रियाज। शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में इसका अहम रोल होता है। इसमें गड़बड़ी होने से मोटापा और शुगर जैसी खतरनाक बीमारियां हो सकती हैं।

पैंक्रियाज के मुख्य दो काम होते हैं। पहला है पाचन को दुरुस्त रखने के लिए एन्जाइम्स को रिलीज करना। दूसरा है शरीर में इंसुलिन हार्मोन बनाना और शुगर लेवल को कंट्रोल रखना। पैंक्रियाज में सूजन बढ़ने से शरीर में कई परेशानियां बढ़ने लगती हैं। इसलिए समय रहते इसके (Pancreatitis) लक्षण पहचानना बहुत जरूरी है।

पैनक्रिएटिक कैंसर का भी है खतरा

पैंक्रियाज (Pancreatitis) में सूजन आने से सबसे ज्यादा असर ब्लड शुगर लेवल पर पड़ता है। सूजन के कारण पैंक्रियाज शरीर में जरूरी इंसुलिन नहीं बना पाता है। इंसुलिन की कमी से खून में ग्लूकोज़ की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे मरीज को डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता हैं। बता दें कि पैंक्रियाज में लम्बे समय तक सूजन बने रहने से पैनक्रिएटिक कैंसर भी हो सकता हैं।

पैंक्रियाटाइटिस के लक्षण

पैंक्रियाज (Pancreatitis) में सूजन की वजह

पैंक्रियाज (Pancreatitis Natural Remedies) में सूजन कम करने के नेचुरल उपाय

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version