Security tips: भूलकर भी ना करें ये काम, हो सकता है डाटा लीक

Social media

Social media

दुनिया में टेक्नोलॉजी ने कई चीजों को आसान बना दिया है। आज सोशल मीडिया का जमाना है। शहर के लगभग सभी लोग इस नई मीडिया का इस्तेमाल कर रहें हैं। लेकिन कुछ चीजों को नजरअंदाज करने के कारण हम अपना कीमती डाटा खो बैठते है। इसी तरह के लापरवाही के चलते आए दिन हम डाटा लीक होने की खबरें सुनते हैं। आजकल तमाम तरह से डाटा लीक हो रहे हैं।

Photo: Social Media

आमतौर पर लीक हुए डाटा में कई तरह के पासवर्ड जैसे ई-मेल आईडी पासवर्ड, सोशल मीडिया अकाउंट पासवर्ड या बैंक से जुड़ी जानकारियां शामिल हैं। कभी फेसबुक डाटा लीक हो रहा है तो कभी स्मार्टफोन का प्राइवेट डाटा जैसे फोटो, वीडियो या कोई कॉन्फिडेंशियल फाइल्स लीक हो रहा हैं।

ये जानकारी हैकर्स के पास पहुंचती है और उसे डार्क वेब जैसे हैकर्स फोरम पर बेच दिया जाता है। कई बार इसी के सहारे ब्लैकमेल किया जाता है।

Photo: Social Media

इन कारणों से होता है डाटा लीक

अक्सर हम छोटी-छोटी जगहों पर गलती कर देते हैं। कई दफा हमें पता होता है कि ये हमारे लिए घातक हो सकता है लेकिन हम फिर भी लापरवाही करने से नहीं चूकते। हम अपनी कोई निजी फोटो, वीडियो या फाइल और पासवर्ड अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर कर देते हैं।
वहीं कई बार हम एप स्टोर से किसी एप को डाउनलोड नहीं करके अन-ऑथेंटिक सोर्स से थर्ड-पार्टी एप को इंस्टॉल कर लेते हैं। ऐसा करना बहुत खतरनाक है लेकिन हम कई बार इतने जल्दबाजी में होते हैं कि ऐसा कर ही लेते हैं।
Photo: Social Media

डाटा लीक से बचने के लिए ये तरीके अपनाएं

  • सबसे पहले ध्यान में रखने वाली बात ये है कि आप किसी के भी साथ अपनी निजी फोटो या अन्य निजी जानकारियां शेयर न करें। आप इस बात का ख्याल रखेंगे कि आपकी तरफ से पहले कोई गलती न हो।
  • दूसरा तरीका ये कि आप अपने स्मार्टफोन के लॉक को सुरक्षा की दृष्टि से कठिन रखें। साथ ही फोन में मौजूद एप को भी खासतौर पर गैलरी और फाइल मैनेजर को आप एपलॉक की मदद से सिक्योर करके रखें।
  • फोन में बिना ऑथेंटिक सोर्स से या थर्ड-पार्टी एप के इस्तेमाल से बचें। कई बार इन एप में स्पाइवेयर और मैलवेयर होते हैं।
  • फोन से किसी भी अनजान लिंक को क्लिक न करें। हैकर्स या स्कैमर्स कई बाद ईमेल या एसएमएस के जरिए मैलवेयर से भरे लिंक भेजते हैं। लिंक पर क्लिक होते ही आपके फोन की जासूसी शूरू हो जाती है।

 

Exit mobile version